Jammu News: उत्तरी कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ पर लगेगी रोक, भारतीय सेना ने पुंछ और राजौरी में बढ़ाई तैनाती

Jammu News: पुंछ और राजौरी में हालात सामान्य होने के बाद राष्ट्रीय राइफल्स की कुछ बटालियनों को उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर तैनात किया गया है. इससे सेना की घुसपैठ रोधी प्रणाली मजबूत हुई है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Jammu News: जम्मू-कश्मीर के अंदरूनी इलाकों में सुरक्षा बलों पर हमले कर लोगों में डर और असुरक्षा की भावना पैदा की जा रही है. घुपपैठ के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है. इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए भारत को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर कार्रवाई करनी पड़ी. इससे चीन और पाकिस्तान दोनों को भारत के खिलाफ सैन्य लाभ मिलेगा. 

भारतीय सेना ने पुंछ और राजौरी में बढ़ाई तैनाती 

पुंछ और राजौरी में हालात सामान्य होने के बाद राष्ट्रीय राइफल्स की कुछ बटालियनों को उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर तैनात किया गया है. इससे सेना की घुसपैठ रोधी प्रणाली मजबूत हुई है. इस बीच 2020 में पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन की घुसपैठ को नाकाम करने के बाद भारतीय सेना ने वहां भी अपनी तैनाती बढ़ा दी है. वहां राजौरी-पुंछ से भी सेना की विभिन्न टुकड़ियां भेजी गई हैं.

पाक-चीन का है कनेक्शन 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने राजौरी-पुंछ में हुई आतंकी हिंसा में पाक-चीन कनेक्शन का भी संकेत देते हुए कहा कि जब से उत्तरी कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ पर काबू पाया गया है, तब से भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना को करारा जवाब दे रही है. LAC पर भी तैनाती बढ़ा दी गई है. 

घुसपैठ में आएगी कमी

जम्मू-कश्मीर मामलों के जानकारों के मुताबिक चीन और पाकिस्तान कभी नहीं चाहेंगे कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हों और भारत को कश्मीर से आगे सोचने का वक्त मिले. उत्तरी कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ तभी होगी जब एलओसी पर भारतीय सेना की तैनाती में कमी होगी. पूर्वी लद्दाख में चीन यही स्थिति चाहता है. भारतीय सेना ने कथित तौर पर पिछले वर्ष राजौरी-पुंछ में अपनी एक ब्रिगेड को फिर से तैनात किया है.

calender
24 December 2023, 06:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो