Joe Biden Vietnam Visit: जी20 समिट के बाद वियतनाम पहुंचे जो बाइडेन, जिनपिंग को लेकर कह डाली ये बात

Joe Biden Vietnam Visit: भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम पहुंचे. वहां उनकी एक दिन का दौरान है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Joe Biden Vietnam Visit: भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम पहुंचे. वहां उनकी एक दिन का दौरान है. रविवार 10 सितंबर को वियतनाम के हनोई में जो बाइडेन ने एक पीसी कर संबोधित किया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि, "अभी जो चीजें चल रही हैं उनमें से एक यह है कि चीन व्यापार और अन्य मुद्दों के संदर्भ में खेल के कुछ नियमों को बदलना शुरू कर रहा है. मैं चीन को नियंत्रित नहीं करना चाहता."

आगे उन्होंने कहा कि, "मैं बस यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हमारा चीन के साथ एक रिश्ता हो जो ऊपर और ऊपर, सीधा हो और ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आप यह सुनिश्चित करें कि हम उन्हीं चीजों के बारे में बात कर रहे हैं और मुझे लगता है कि वह एक है हमने जो कुछ किया है, क्या हमारे पास दुनिया भर में गठबंधनों को मजबूत करने, स्थिरता बनाए रखने का अवसर है. इस यात्रा का उद्देश्य यही था, भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ और अधिक सहयोग करेगा, संयुक्त राज्य अमेरिका, वियतनाम के साथ घनिष्ठता बनाए रखेगा. संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ घनिष्ठता। यह चीन को रोकने के बारे में नहीं है. यह एक स्थिर आधार, इंडो-पैसिफिक में एक स्थिर आधार के बारे में है."

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि , "जब मैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बात करने में बहुत समय बिता रहा था, तो उन्होंने पूछा कि हम ऐसा क्यों कर रहे हैं, मैं क्वाड, यानी ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका क्यों बनाने जा रहा हूं? और मैंने स्थिरता बनाए रखने के लिए कहा. यह चीन को अलग-थलग करने के बारे में नहीं है.

जो बाइडेन ने आगे कहा कि, यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि सड़क के नियम, हवाई क्षेत्र और समुद्र में अंतरिक्ष से लेकर हर चीज, सड़क के अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन किया जाए. मुझे लगता है कि प्रधान मंत्री शी के पास कुछ हैं अभी कठिनाइयाँ हैं. सभी देशों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, और उसके पास कुछ आर्थिक कठिनाइयाँ हैं, वह अपने तरीके से काम कर रहा है. मैं चीन को आर्थिक रूप से सफल होते देखना चाहता हूँ, लेकिन मैं उसे नियमों के अनुसार सफल होते देखना चाहता हूँ."
 

calender
10 September 2023, 10:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो