जी-20 शिखर सम्मेलन पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने दिया बड़ा बयान, कई मुद्दों पर उठाया सवाल

G-20 शिखर सम्मेलन पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर का ने कहा है कि, "समग्र राष्ट्रपति पद पिछले राष्ट्रपतियों से अलग रहा है और इसमें अच्छे और बुरे दोनों तत्व हैं....

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

G20 शिखर सम्मेलन का आज समापन हो चुका है जिसमें दुनियाभर के ताकतवर नेता ने भाग लिया था विपक्ष इस बयान बाजी करना शुरू कर दी है जिमसें देश की राजनीति में गरमागई है. कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने कहा है कि, बड़ा बयान दिया है. 

G-20 शिखर सम्मेलन पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर का ने कहा है कि, "समग्र राष्ट्रपति पद पिछले राष्ट्रपतियों से अलग रहा है और इसमें अच्छे और बुरे दोनों तत्व हैं. जी-20 शिखर सम्मेलन के साथ ही हमने दो बेहद निराशाजनक घटनाक्रम देखे एक शिखर सम्मेलन से सार्वजनिक हित का पूर्ण बहिष्कार था. उदाहरण के लिए, तीन दिनों के लिए दिल्ली का बंद होना दिहाड़ी मजदूरों और अन्य लोगों के लिए बड़ी कठिनाइयों का कारण बना जिनके पास उन दिनों के लिए कोई आय नहीं थी. 

शिखर सम्मेलन के संदर्भ में दूसरा नकारात्मक विपक्ष को समायोजित करने में पूरी तरह से विफलता थी. विपक्ष के नेता को आमंत्रित नहीं किया गया था. संसद के विपक्षी सदस्यों को आमंत्रित नहीं किया गया था, यहां तक ​​कि विदेशी मामलों से निपटने वाली संबंधित संसदीय समितियों के सदस्यों को भी नहीं, किसी को भी आमंत्रित नहीं किया गया था कार्यक्रम, स्वागत समारोह, या रात्रिभोज. मैंने सोचा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण था."

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि, "दिल्ली घोषणा निस्संदेह भारत के लिए एक कूटनीतिक जीत है. यह एक अच्छी उपलब्धि है क्योंकि जब तक जी-20 शिखर सम्मेलन बुलाया जा रहा था, तब तक व्यापक उम्मीद थी कि कोई समझौता नहीं होगा और इसलिए एक संयुक्त विज्ञप्ति संभव नहीं हो सकती है. हमें एक अध्यक्ष के सारांश के साथ समाप्त करना पड़ सकता है. इसका कारण, विशेष रूप से, मुख्य कारण उन लोगों और उन लोगों के बीच बड़ी खाई थी जो यूक्रेन में रूसी युद्ध की निंदा करना चाहते थे, रूस और चीन की तरह, जो उस विषय का कोई भी उल्लेख नहीं करना चाहते थे. भारत उस अंतर को पाटने का एक फार्मूला खोजने में सक्षम था. 

भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर, कांग्रेस सांसद शशि थरूर कहते हैं, "... भारत मध्य पूर्व यूरोपीय संघ की पहल पूरी तरह से नई है, ऐसा कुछ नहीं जिसकी पहले उम्मीद की गई थी, और इसमें भविष्य के लिए जबरदस्त संभावनाएं हैं, बशर्ते यह ठीक से लागू किया गया... तो मैं इस पर कहूंगा, यह एक स्वागत योग्य पहल है,... लेकिन हमें यह देखना होगा कि इसे हमारे देश में और अन्य देशों में जो इस पहल का हिस्सा हैं, कितनी अच्छी तरह लागू किया जाता है."
 

calender
10 September 2023, 10:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो