Manipur Violence : गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान, मणिपुर में बढ़ाई जाएगी सुरक्षाबलों की तैनाती

Manipur News : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि मणिपुर में सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ाई जाएगी. फोरम ने सरकार से आदिवासी क्षेत्रों से राज्य पुलिस की वापसी की मांग की थी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Amit Shah : देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में बीते 4 महीने (3 मई) से हिंसा हो रही है. मैतेई और कुकी समुदायों के बीच का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. केंद्र और राज्य सरकार प्रदेश में शांति बहाल करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि मणिपुर में सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ाई जाएगी. दरअसल बुधवार 9 अगस्त को आदिवासियों के समूह इंडिजनस ट्राइबर लीडर्स फोरम (ITLF) ने केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात की.

गृह मंत्री ने दिया आश्वासन

गृह मंत्री ने ITLF से मुलाकात के दौरान मणिपुर की स्थिति पर अपनी बात रखी. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में सुरक्षाबलों की तैनाती को बढ़ाने और संवेदनशील इलाकों में किसी भी कमी को दूर करने का आश्वासन दिया. फोरम ने सरकार से आदिवासी क्षेत्रों से राज्य पुलिस की वापसी की मांग की थी. आपको बता दें कि मणिपुर में सुरक्षाबलों के जवान स्थिति को काबू में करने और लूटे गए हथियार को बरामद करने के लिए लगातार सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. जिससे कि राज्य में पहले की तरह जिंदगी पटरी पर लौट सके.

ITLF का बयान

गृह मंत्री से मुलाकात करने के बाद ITLF की ओर से सचिव मुआन ने कहा कि गृह मंत्री के अनुरोध पर फोरम जातीय हिंसा के शिकार कुकी-जो समुदाय से संबंधित लोगों के शवों को दफनाने के लिए लोगों से चर्चा करके एक वैकल्पिक स्थान तय करेगा. उन्होंने आगे कहा कि गृह मंत्री ने भरोसा दिया है कि सरकार की तरफ से इंफाल में शवों की पहचान व उन्हें मृतकों के गृहनगर तक पहुंचाने के लिए जरूरी व्यवस्था की जाएगी. वहीं प्रतिमंडल से अनुरोध किया गया कि शवों को वहीं पर दफनाएं जो उसके अंतर्गत आता हो.

calender
10 August 2023, 09:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो