Mumbai fraud Case: ज़्यादा पैसे कमाने के लालच में मुंबई का व्यक्ति हुआ फ्रॉड का शिकार, जानिए किस तरह गंवा दिए करोड़ों रुपये

मुंबई के 53 वर्षीय शख्स ने अधिक पैसा कमाने के लालच में 1.27 करोड़ रुपये गंवा दिए. व्यक्ति ने हाल ही में अपना एक फ्लैट बेचा था और नए फ्लैट में पैसे इंवेस्ट करना चाहता था, लेकिन पैसों के लालच में साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • मुंबई के एक शख्स ने अधिक पैसा कमाने के लालच में गंवा दिए 1.27 करोड़ रुपये

Mumbai fraud Case: देश में ऑनलाइन ठगी और धोखाधड़ी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. सोशल मीडिया से कमाई के लालच में लोग अपनी जीवन भर की जमापूंजी महज़ एक क्लिक पर गंवा दे रहे हैं. ऐसा ही एक मामला मुंबई के 53 वर्षीय के साथ हुआ, जिसने अधिक पैसा कमाने के लालच में 1.27 करोड़ रुपये गंवा दिए. व्यक्ति ने हाल ही में अपना एक फ्लैट बेचा था और नए फ्लैट में पैसे इंवेस्ट करना चाहता था, लेकिन पैसों के लालच में साइबर फ्रॉड का शिकार हो गया.

कैसे हुआ फ्रॉड

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक़, मुंबई के एक व्यक्ति को पार्ट टाइम जॉब के लिए टेलीग्राम पर एक महिला मैसेज प्राप्त हुआ. व्यक्ति को घर बैठे पैसे कमाने का ऑफर बढ़िया लगा तो उसने महिला के साथ बातचीत शुरू की. महिला ने उसे पार्ट टाइम जॉब के तौर पर होटल्स को रेटिंग देने और फिल्मों को लाइक्स करने का काम दिया. इस बीच महिला ने उसे 7 हजार रुपये दिए. इस बीच व्यक्ति को यह काम सही लगने लगा. इस काम में ज़्यादा से ज़्यादा कमाई के लिए महिला ने उससे उसका बैंक डिटेल मांगा, जिससे वह उसका ई-वालेट एक्सेस कर सके और व्यक्ति ने उसे सारी डिटेल्स दे दी. इसके बाद, महिला ने उससे 10 हजार रुपये ट्रांसफर करने के लिए कहा. महिला ने व्यक्ति से एक होटल के कंटेंट को रेट करने के लिए कहा और उसके इंवेस्ट पर 7,372 रुपये दिए. इस तरह उसके ई-वालेट में 17,332 रुपये आ गए. इस तरह महिला ने व्यक्ति से ज़्यादा से ज़्यादा इंवेस्ट करवाया और वह व्यक्ति कमाई के लालच में करता गया. इस दौरान 17 मई को महिला द्वारा दिए गए अकाउंट में व्यक्ति ने 48 लाख रुपये ट्रांसफर किये और महिला के बताये सारे टास्क को पूरा किया. इसके  बाद व्यक्ति को अपने ई-वालेट में 60 लाख रुपये दिखाई देने लगे. इसके बाद, उस व्यक्ति ने 18 मई को अलग-अलग अकाउंट में 76 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए. इस बीच उसने पैसे निकालने की सोची तो वह पैसे नहीं निकाल पाया. उसे अंदाज़ा हो गया कि उसके साथ बड़ा फ्रॉड हुआ है और उसने 1.27 करोड़ रुपये गंवा दिए हैं.

पुलिस ने फ्रीज़ किये अकाउंट्स
 
इसके बाद, उसने पुलिस स्टेशन में महिला के ख़िलाफ़ मामला दर्ज करवाया. पुलिस ने अपनी जांच शुरू की तो सामने आया कि सारा पैसा 8 अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर किया गया है जो उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से जुड़े हैं. पुलिस ने उन सभी अकाउंट को फ्रीज़ करवा दिया है और आगे की कार्यवाई में जुट गई है. 

जनभावना टाइम्स अपने रीडर्स से अपील करता है कि अगर आपको सोशल मीडिया पर कोई आपको पार्ट टाइम जॉब का ऑफर देता है या ऐसा कोई मैसेज प्राप्त होता है जिसमें ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमाने का ऑफर दिया गया हो, उसपर विश्वास न करें. हमेशा पहले कंपनी की जानकारी को सत्यापित करें. 

calender
17 June 2023, 05:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो