Manoj Muntashir : आदिपुरुष में हनुमान के डायलॉग पर हो रहे विवाद पर मनोज मुंतशिर ने तोड़ी चुप्पी कहा- हमारे दादा-दादी इस तरह के भाषा में कथाएं सुनाते थें 

Manoj Muntashir react on Adipurush dialogue: ओम राउत की डायरेक्शन में बनी फिल्म 'आदिपुरुष' को लेकर लगातार विरोध देखने को मिल रहा है। फिल्म में भगवान हनुमान के डायलॉग को लेकर भी काफी आलोचना देखने को मिल रही है। इस बीच 'आदिपुरुष' के डायलॉग लिखने वाले मनोज मुंतशिर ने अपनी चुप्पी तोड़ी है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Manoj Muntashir Defends Hanuman’S Dialogues: प्रभास और कृति सेनन की फिल्म 'आदिपुरुष' शुक्रवार, 16 जून को थिएटर में रिलीज की जा चुकी है। इस फिल्म को देखने के लिए काफी समय से बज बना हुआ था हालांकि फिल्म देखने के बाद दर्शक और क्रिटिक दोनों के ही नेगेटिव रिव्यू देखने को मिल रहे हैं। हर जगह फिल्म में दिखाए गए डायलॉग और वीएफएक्स को लेकर काफी आलोचना की जा रही है। खासकर इस फिल्म में भगवान हनुमान जी के डायलॉग को लेकर दर्शक अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं।

आपको बता दें कि, सोशल मीडिया पर भगवान हनुमान के डायलॉग की मीम्स खूब वायरल हो रहे हैं और इस डायलॉग में प्रयोग किए गए भाषा को लेकर लेखक मनोज मुंतशिर पर सवाल उठाए जा रहे हैं। क्योंकि फिल्म 'आदिपुरुष' के डायलॉग को मनोज मुंतशिर ने लिखे हैं।

मनोज मुंतशिर ने 'आदिपुरुष' फिल्म के डायलॉग पर दी सफाई

 फिल्म 'आदिपुरुष' में देवदत्त नागे ने हनुमान का किरदार निभाया है। दरअसल जब फिल्म में भगवान हनुमान के पूंछ में आग लगा दी जाती है तब हनुमान जी द्वारा एक डायलॉग बोला जाता है ('तेल तेरे बाप की जलेगी भी तेरे बाप की') जिसकी भाषा को लेकर दर्शक अपनी नराजगी जाहिर कर रहे हैं। हाल ही में मनोज मुंतशिर ने एक इंटरव्यू दिया है जिसमें उन्होंने फिल्म के डायलॉग में अपनी सफाई पेश की है।

उन्होंने 'आदिपुरुष' फिल्म के डायलॉग के बारे में कहा कि यह सावधानीपूर्वक प्रक्रिया से बनाई गई है। उन्होंने आगे कहा कि आज के जनरेशन को देखते हुए भाषा को सरल करने के लिए ऐसे डायलॉग बनाए गए हैं। मनोज मुंतशिर ने कहा कि हमारे दादा दादी, नाना नानी जब रामायण की कथाएं सुनाती थीं तो इसी तरह के भाषा का प्रयोग करती थीं। भगवान हनुमान के डायलॉग के बारे में कहा कि, देश के बड़े-बड़े संत कथावाचक इसी तरह के भाषा का प्रयोग करते हैं, मैं पहले ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जिसने ये डायलाग लिखा है।    

calender
17 June 2023, 05:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो