चुनाव आयोग से मुसलमानों ने की अपील, जुमे के दिन न कराएं मतदान

Loksabha Election 2024: चुनाव आयोग ने बीते दिन लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. अब मुस्लिम संगठनों 26 अप्रैल को चुनाव ना कराने की मांग की है क्योंकि इस दिन जुमा है.

JBT Desk
JBT Desk

Loksabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भारत के निर्वाचन आयोग ने शनिवार 16 मार्च को चुनावी की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार सात चरणो में चुनाव होने हैं. इस बीच मुस्मिलों ने आयोग से जुमे के दिन मतदान ना कराने के मांग की है. दरअसल 26 अप्रैल को शु्क्रवार पड़ रहा है, जिसे देखते हुए मुस्लिम संगठनों ने चुनाव आयोग से तारीख बदलने की मांग की है. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और केरल के एक मुस्लिम संगठन ने 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव को स्थगित करने की अपील की है.

मुस्लिम संगठन ने की ये मांग

IUML के प्रदेश महासचिव पीएमए सलाम ने कहा कि केरल में 26 अप्रैल को चुनाव से मतदाताओं, चुनाव अधिकारियों और मतदान एजेंटों को असुविधा होगी. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को जुमा है. इस दिन मुसलमान मस्जिदों में इकट्ठा होते हैं. इस दिन केरल और तमिलनाडु में मतदान करना मुश्किल होगा. वहीं केरल के मुस्लिम संगठन समस्त केरल जमीयथुल उलमा ने कहा कि शुक्रवार के चुनाव मतदाताओं और ड्यूटी पर मौजूद अधिकारियों के लिए चुनौतियां पैदा करेंगे और मतदान प्रतिशत को प्रभावित कर सकते हैं.

चुनावी तारीखों का ऐलान

निर्वाचन आयोग ने बीते दिन लोकसभा तारीखों का ऐलान कर दिया है. पहले चरण के मतदान 19 अप्रैल को होने वाले हैं. इलेक्शन की प्रक्रिया पूरे 43 दिन चलने वाली है. देश में दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई और पांचवां फेज 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवें चरण की वोटिंग 1 जून, 2024 को होगी.

calender
17 March 2024, 03:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो