नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा 75 रूपये का सिक्का, वित्त मंत्रालय ने की घोषणा

75 रूपये के सिक्के की सबसे खास बात यह है कि इस पर नए संसद भवन की तस्वीर छपी होगी। इसके साथ ही सिक्के पर सत्यमेव जयते लिखा होगा और अशोक स्तंभ का चिन्ह् भी होगा। वहीं सिक्के के एक ओर देवनागरी भाषा में भारत और इंग्लिश में इंडिया लिखा होगा।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को दोपहर 12 बजे संसद भवन की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने गुरूवार को घोषणा की है कि नवनिर्मित संसद भवन के उद्घाटन समारोह के मौके पर 75 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा। इस सिक्के पर नए संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को दोपहर 12 बजे संसद भवन की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी उनके साथ मौजूद रहेंगे।

75 रूपये के सिक्के में इस धातु का इस्तेमाल 

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के नोटिस के मुताबिक, 75 रुपए का सिक्का गोलाकार होगा और इसका क्षेत्रफल 44 मिलीमीटर होगा। सिक्के को बनाने में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकल और पांच प्रतिशत जिंक का इस्तेमाल किया गया है। 

देखने में कैसा होगा 75 रूपये का सिक्का 

75 रूपये के सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची के अनुसार किया गया है। इस सिक्के की सबसे खात बात यह है कि इस पर नए संसद भवन की तस्वीर छपी होगी और देवनागरी भाषा में संसद भवन और सत्यमेव जयते लिखा होगा। साथ ही सिक्के पर अशोक स्तंभ का चिन्ह होगा। 75 रूपये के सिक्के पर एक तरफ भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। 

विपक्ष ने किया बहिष्कार 

नए संसद भवन के उद्घाटन को जमकर सियासत हो रही है। करीब 20 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया है। विपक्षी दलों का कहना है कि प्रधानमंत्री की जगह राष्ट्रपति से संसद भवन का उद्घाटन कराया जाना चाहिए। बता दें कि 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया था। नए संसद भवन के निर्माण में 1200 करोड़ रुपए खर्च हुए है।

calender
26 May 2023, 09:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो