PM Modi DU Visit: दिल्ली विश्वविद्यालय में बोले PM मोदी- हमारा लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित बनाना

PM Modi DU Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत की. इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल हुए.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

PM Modi DU Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत की. इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल हुए. PM मोदी ने दिल्ली विश्वविद्यालय कंप्यूटर सेंटर और 'प्रौद्योगिकी संकाय' की इमारत और दिल्ली विश्वविद्यालय के अकादमिक ब्लॉक की आधारशिला रखी.

PM मोदी दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के दौरान समापन सत्र को संबोधित किया, इस दौरान उन्होंने कहा. "कोई भी देश हो उसकी यूनिवर्सिटीज... शिक्षण संसथान, उसकी उपलब्धि का सच्चा प्रतीक होते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी सिर्फ एक यूनिवर्सिटी नहीं बल्कि एक मूमेंट रही है. इस यूनिवर्सिटी ने हर मूमेंट को जिया है, इस यूनिवर्सिटी ने हर मूमेंट में जान भर दी है. जब भारत में नालन्दा जैसे विश्वविद्यालय थे, तब भारत सुख और समृद्धि के शिखर पर था. "

देश के हर आंदोलन का हिस्सा रही DU: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "जब भारत में तक्षशिला जैसे संस्थान थे, तब भारत का विज्ञान दुनिया का मार्गदर्शन करता था... ये वो समय था जब दुनिया में भारत की जीडीपी में हिस्सेदारी बहुत बड़ी थी. डीयू में केवल तीन कॉलेज हुआ करते थे और अब 90 से अधिक कॉलेज डीयू का हिस्सा हैं. आज डीयू में लड़कों से ज्यादा लड़कियां पढ़ती हैं. इसी प्रकार भारत में भी लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है. यानी जिस देश में शैक्षणिक संस्थानों की जड़ें जितनी गहरी होती हैं, उस देश की शाखाएं उतनी ही ऊंचाई तक आसमान छूती हैं."

Delhi University
Delhi University Twitter- BJP


पीएम मोदी ने कहा, "आज देशभर में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों का निर्माण हो रहा है. पिछले कुछ वर्षों में आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, एम्स जैसे शैक्षणिक संस्थानों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ये संस्थान नए भारत की आधारशिला हैं. पिछली शताब्दी के तीसरे दशक ने स्वतंत्रता संग्राम को नई गति दी थी, अब इस शताब्दी का ये तीसरा दशक भारत की विकास यात्रा को नई रफ़्तार देगा. आज देशभर में बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी, कॉलेज बनाए जा रहे हैं."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल होने के लिए मेट्रो से यात्रा किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने मेट्रो में यात्रा कर रहे यात्रियों से बातचीत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल होने के लिए मेट्रो से यात्रा किया.

calender
30 June 2023, 11:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो