Kargil Vijay Diwas: पीएम मोदी ने कहा, यह दिन भारत के पराक्रमियों की शौर्यगाथा को सामने लाता है

Kargil Vijay  Diwas: पाकिस्तान और भारत के बीच सशस्त्र संघर्ष तब शुरू हुआ जब पाकिस्तानी सैनिकों ने तत्कालीन जम्मू और कश्मीर (अब लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश) के कारगिल जिले में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की. कारगिल युद्ध मई से जुलाई 1999 तक चला. कारगिल युद्ध में भारतीय सेना की जीत हुई. जिसके उपलक्ष्य में हर साल 26 जुलाई को विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • कारगिल विजय दिवस पर पीएम का ट्विट
  • पीएम ने शहीदों को नमन और वंदन किया
  • 26 जुलाई 1999 में भारत ने पाकिस्तान को हराया था

PM Modi On Kargil Vijay Diwas: हर साल 26 जुलाई को पूरे देश में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. यह दिन पाकिस्तान के खिलाफ लड़े गए कारगिल युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों (INDIAN ARMY) की जीत के रूप में याद किया जाता है. यह दिन 1999 के युद्ध में सैनिकों की बहादुरी और बलिदान को श्रद्धांजलि देने और सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. युद्ध के दौरान हुए ऑपरेशन को ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है. इस वर्ष कारगिल विजय दिवस की 24वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है.

 

प्रधानमंत्री ने ट्विट कर शहीदों को याद किया 

इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने ट्विट करते हुए लिखा "कारगिल विजय दिवस भारत के उन अद्भुत पराक्रमियों की शौर्यगाथा को सामने लाता है, जो देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणाशक्ति बने रहेंगे. इस विशेष दिवस पर मैं उनका हृदय से नमन और वंदन करता हूं. जय हिंद!"

पाकिस्तान और भारत के बीच सशस्त्र संघर्ष तब शुरू हुआ जब पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू और कश्मीर के कारगिल जिले (अब लद्दाख यूटी में) में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की. कारगिल युद्ध मई से जुलाई 1999 तक चला.

3 मई, 1999 को स्थानीय चरवाहों द्वारा पहली घुसपैठ की सूचना दिए जाने के बाद भारतीय सेना ने 'ऑपरेशन विजय' शुरू किया. ऑपरेशन विजय का लक्ष्य एलओसी के साथ भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करना था, जिस पर पाकिस्तानी घुसपैठियों ने कब्जा कर लिया था. भारतीय वायु सेना ने भारतीय सेना का समर्थन करने के लिए ऑपरेशन सफेद सागर के तहत 26 मई को हवाई हमला किया. 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठियों द्वारा कब्जा कर ली गई सभी सैन्य चौकियों पर कब्ज़ा करने के बाद ऑपरेशन विजय को सफल घोषित किया.

calender
26 July 2023, 09:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो