PM Modi US Visit : पीएम मोदी अमेरिका दौरे पर हुए रवाना, दोनों देशों के बीच हो सकते हैं कई समझौते

PM Modi US Visit : मंगलवार 20 जून को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी की यह पहली अमेरिकी आधिकारिक राजकीय यात्रा है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi US Visit : मंगलवार 20 जून को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी की यह चार दिवसीय यात्रा है, जिसे बहुत ऐतिहासिक माना जा रहा है। इस यात्रा से भारत और अमेरिका के रिश्ते पहले से और मजबूत होंगे। इस दौरान पीएम मोदी कई कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी की यह पहली आधिकारिक राजकीय यात्रा है। पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बातचीत भी करेंगे।

यात्रा से पहले बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका यात्रा से पहले कहा कि अमेरिका यात्रा हमारी डील को मजबूत और विविधता को समृद्ध करने का अवसर है। पीएम मोदी ट्वीट कर कहा कि हम व्यापार, वाणिज्य, नवाचार, प्रौद्योगिकी जैसे कई क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध को मजबूत करना चाहते हैं। पीएम मोदी ने कहा वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए भारत और अमेरिका एक साथ खड़े हैं।

कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल

पीएम मोदी अपनी पहली अमेरिकी आधिकारिक राजकीय यात्रा के दौरान कई कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान पीएम मोदी 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित होने वाले योग महोत्सव में शामिल होंगे। वहीं 22 जून को पीएम मोदी का वाशिंगटन में राजकीय सम्मान के साथ स्वागत किया जाएगा।

रात्रिभोज में होंगे शामिल

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी और बाइडन अकेले में द्विपक्षीय वार्तालाप करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी के स्वागत में रात्रिभोज का आयोजन होगा। जिसमें पीएम मोदी शामिल होंगे। इसके बाद देर शाम को पीएम मोदी मिस्र के लिए रवाना हो जाएंगे।

पीएम मोदी की मिस्र यात्रा

24 से 25 जून तक पीएम मोदी मिस्र की राजधानी काहिरा जाएंगे। पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर काहिरा जा रहे हैं। आपको बता दें पीएम मोदी की यह पहली मिस्र यात्रा होगी, जहां पर वो भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद भी करेंगे।

calender
20 June 2023, 09:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो