पंजाब : बार-बार विरोध प्रदर्शन की विपदा राज्य की आर्थिक तरक्की में बन रही बाधा

Punjab News: किसान आंदोलन का खामियाजा पंजाब आज भी भुगत रहा है. किसान आंदोलन के बाद राज्य में निवेश, उद्योग, परिवहन आदि जैसे विभिन्न विकास मानकों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. पढ़ें हमारे संवाददाता की खास रिपोर्ट.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

पंजाब 2020-21 के किसान आंदोलन का खामियाजा भुगत रहा है. 2020-21 के आंदोलन के बाद निवेश, उद्योग, परिवहन आदि जैसे विभिन्न विकास मानकों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, जिसमें किसानों के कल्याण के लिए काम करने का दावा करने वाले कई संगठन सामने आए, जबकि ये संगठन वास्तव में कभी भी किसानों के कल्याण में रुचि नहीं रखते थे. किसान. जब पंजाब राज्य अभी भी पिछले तीन वर्षों में हुए लंबे विरोध प्रदर्शनों से उबर नहीं पाया है, तो 13 फरवरी को एक बड़े आंदोलन के साथ विरोध प्रदर्शनों की एक और श्रृंखला की योजना बनाई गई है ताकि एक बार फिर आम जनता को भारी कठिनाई हो. आर्थिक विकास पंजाब जो देश में सबसे अधिक प्रति व्यक्ति आय वाले राज्य के रूप में जाना जाता था, अब 16वें स्थान पर है. पंजाब का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) अखिल भारतीय औसत से कम है और पिछले पांच वर्षों में दोहरे अंक की वृद्धि हासिल नहीं कर सका है.

 महात्मा गांधी देश का भ्रमण के दौरान.
आंकड़ों को यहां समझें.

पंजाब ने पिछले पांच वर्षों में लगातार राजस्व घाटा औसतन लगभग 70% देखा है, जो वर्ष 2019-2020 में 85% तक पहुंच गया है. पिछले पांच वर्षों में पंजाब द्वारा लिए गए कुल ऋण का 70% राजस्व घाटे के वित्तपोषण की ओर मोड़ दिया गया है, जिससे बुनियादी ढांचे के विकास आदि जैसे उच्च गुणवत्ता वाले पूंजीगत व्यय के लिए कम संसाधन उपलब्ध हैं. प्राप्ति और व्यय के बीच लगातार बढ़ते अंतर को भारी मात्रा में ऋण लेकर भरा जा रहा है. कर्ज की राशि जो पंजाब को वित्तीय संकट की ओर धकेल रही है.

 महात्मा गांधी देश का भ्रमण के दौरान.
आंकड़ों को यहां समझें.

एसोचैम के अनुसार किसान आंदोलन के दौरान पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्थाओं को हर दिन 3,500 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था. उल्लेखनीय है कि इन सभी आंदोलनों की शुरुआत पंजाब में हुई क्योंकि ये किसान समूह उसी राज्य में हैं.

 

 महात्मा गांधी देश का भ्रमण के दौरान.
पंजाब के व्यय का हिसाब.

निवेश
एमएसएमई एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और कन्फेडरेशन ऑफ ऑर्गेनिक फूड प्रोड्यूसर्स एंड मार्केटिंग एजेंसीज (सीओआईआई) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2022-23 में पंजाब में निवेश 85% घटकर 3,492 करोड़ रुपये हो गया है, जबकि पिछले साल यह 23,655 करोड़ रुपये था. वर्ष 2021-2022. साल 2018-19 में निवेश करीब 43,323 करोड़ रुपये था. 

औद्योगिक विकास 
एक समय औद्योगिक विकास में अग्रणी रहा पंजाब आज अपने अलग हुए हिस्सों हरियाणा और हिमाचल से भी पीछे है. पंजाब सरकार द्वारा प्रकाशित आर्थिक सर्वेक्षण श्वेत पत्र 2022-2023 के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में लगभग 60,000 उद्योग और लगभग 2 लाख करोड़ रुपये का व्यवसाय मुख्य रूप से आंदोलन और उसके बाद के प्रभाव के कारण पंजाब से बाहर चला गया है, जिसके परिणामस्वरूप खराब कानून व्यवस्था, उच्च लागत आई है. बिजली आदि की. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अनुसार, पंजाब में औद्योगिक क्षेत्र में 2015-16 के बाद से केवल 6.7% की औसत वृद्धि देखी गई है. आंदोलन का असर कारोबार करने में आसानी पर भी पड़ा, जहां पंजाब फिलहाल इस सूचकांक में निचले 10वें स्थान पर है. यहां तक कि सेवा क्षेत्र में भी पंजाब में लगभग 7% की धीमी वृद्धि देखी गई है, जबकि पड़ोसी राज्य हरियाणा में यह लगभग 10% है. 

परिवहन
एनएचएआई ने दिसंबर 2021 में संसद को सूचित किया कि किसान आंदोलन के कारण टोल प्लाजा संग्रह प्रभावित होने के कारण अक्टूबर 2020 से पंजाब को 1269.42 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. पंजाब और हरियाणा में किसानों के आंदोलन के कारण 24 सड़क परियोजनाओं में टोल निलंबित कर दिया गया था. आंदोलन से तेरह बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओटी) राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं और ग्यारह बीओटी राज्य राजमार्ग परियोजनाएं भी प्रभावित हुईं. उत्तर रेलवे के जनसंपर्क विभाग ने कृषि आंदोलन के दौरान पंजाब में माल और यात्री ट्रेनों के निलंबन के कारण 891 करोड़ रुपये के राजस्व नुकसान और 2200 करोड़ रुपये की कुल कमाई का नुकसान बताया.

रेल रोको के कारण कोयले की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई, जिसके बाद बिजली उत्पादन में कमी के कारण पंजाब में बिजली कटौती और बड़े पैमाने पर लोड शेडिंग हुई. पीएसपीसीएल के अधिकारियों ने दावा किया कि सेंट्रल एक्सचेंज ग्रिड से महंगी बिजली खरीदने के बाद उन्हें 200 करोड़ रुपये का वित्तीय नुकसान हुआ है. पंजाब उद्योग और वाणिज्य विभाग ने ट्रेनों की आवाजाही नहीं होने के कारण लुधियाना (पंजाब में औद्योगिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र) में 16,730 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है.

 महात्मा गांधी देश का भ्रमण के दौरान.
उत्पादन और वितरण के आंकड़े.

कृषि/फसल

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने 5 अप्रैल, 2023 को लोकसभा के साथ डेटा साझा किया कि पंजाब से कृषि उत्पादों के निर्यात में 2017-18 और 2021-22 के बीच 567 मिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई. पर्यटन पूरे पंजाब में आंदोलन और नाकेबंदी के कारण पंजाब में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की आमद पर भारी असर पड़ा है. पर्यटकों की संख्या में कमी को नीचे स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है.

 महात्मा गांधी देश का भ्रमण के दौरान.
पंजाब में पर्यटन स्थल से जुड़े आंकड़े.

प्रवास 
13 जनवरी, 2024 को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चला कि पंजाब में पिछले तीन दशकों में अपने ग्रामीण क्षेत्रों से प्रवासन में लगातार वृद्धि देखी गई है, जिसमें 42% निवासी कनाडा, 16% दुबई, 10% ऑस्ट्रेलिया, 6% निवासी चले गए हैं. इटली आदि इसके लिए उद्धृत कारण रोजगार के अवसरों की कमी/अल्परोजगार, भ्रष्ट व्यवस्था और कम आय थे. चिकित्सा आपूर्ति, आपातकालीन सेवाओं की कमी, खाने-पीने की वस्तुओं और अन्य एफएमसीजी उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के कारण पंजाब में आंदोलनों से सार्वजनिक जीवन प्रभावित हुआ. प्रदर्शनकारियों ने आमतौर पर लुधियाना, अमृतसर, बठिंडा, फिरोजपुर, संगरूर, फाजिल्का, गुरदासपुर और तरनतारन में रेल पटरियों को अवरुद्ध कर दिया, जिससे आंदोलन बाधित हो गया और ट्रेनों को बड़े पैमाने पर रद्द करना पड़ा.

इससे जम्मू, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश सहित क्षेत्र की परस्पर जुड़ी अर्थव्यवस्थाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा. जनवरी 2020 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति ने कहा कि लगभग 3.3 करोड़ किसानों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 85.7% किसान संगठनों ने कृषि कानूनों का समर्थन किया. समिति ने सिफारिश की कि इन कृषि कानूनों को निरस्त करना या लंबे समय तक निलंबित रखना, कृषि कानूनों का समर्थन करने वाले इस 'मूक' बहुमत के साथ अन्याय होगा. इन बार-बार होने वाले विरोध प्रदर्शनों के कारण पंजाब और पड़ोसी राज्यों को हुए नुकसान के बावजूद, 13 फरवरी, 2024 को एक बार फिर विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया गया है. पंजाब का आर्थिक विकास पतन के कगार पर. कहने की जरूरत नहीं है कि पंजाब और इससे जुड़े राज्यों के निवासियों की रोजमर्रा की जिंदगी एक बार फिर दयनीय हो जाएगी.

राज्य प्रधान बीकेयू/ भूपिन्द्र मानव सदस्य एमएसपी कमेटी, भारत सरकार

calender
09 February 2024, 06:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो