Punjab Girl Birthday Cake: बर्थडे केक में मिला सिंथेटिक स्वीटनर, इसकी वजह से कैसे हुई बच्ची की मौत?

बर्थडे केक में मिला सिंथेटिक स्वीटनर, इसकी वजह से कैसे हुई बच्ची की मौत?

JBT Desk
JBT Desk

Punjab Girl Birthday Cake: एक स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को कहा कि पंजाब के पटियाला में एक बेकरी से केक के कुछ नमूनों में सिंथेटिक स्वीटनर का उच्च स्तर पाया गया. यह वही बेकरी है जिसने 10 साल की एक लड़की के लिए जन्मदिन का केक सप्लाई किया था, जिसे खाने के बाद उसकी मौत हो गई थी.

स्वीटनर की ज्यादा मात्रा

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय जिंदल ने कहा कि बेकरी से केक के चार नमूने लिए गए और उनमें से दो में सैकेरिन, एक कृत्रिम स्वीटनर का हाई लेवल पाया गया. जबकि सैकेरिन का उपयोग आमतौर पर चीनी के विकल्प के रूप में किया जाता है, पदार्थ की उच्च मात्रा पेट खराब कर सकती है. 

केक खाने के बाद हुई थी बच्ची की मौत

केक के नमूनों की रिपोर्ट लगभग एक महीने बाद आई है जब पटियाला में एक 10 वर्षीय लड़की की अपने जन्मदिन का केक खाने के बाद संदिग्ध खाद्य विषाक्तता के कारण मृत्यु हो गई थी. उसके परिवार के अनुसार, लड़की मानवी और उसकी बहन उसका जन्मदिन मनाने के बाद रात को बीमार पड़ गईं और उन्होंने ऑनलाइन ऑर्डर किया गया केक खाया.

बेकरी के खिलाफ होगी कार्रवाई

डॉ. विजय जिंदल ने साफ किया कि जिस केक को मानवी और उसकी बहन ने खाया था, उस पर फोरेंसिक रिपोर्ट अभी आनी बाकी है, लेकिन केक बनाने वाली बेकरी के अन्य नमूनों में उच्च स्तर के सिंथेटिक मिठास पाए गए हैं. मानवी की मौत के बाद छापेमारी कर बेकरी से नमूने एकत्र किए गए थे. डॉ जिंदल ने कहा कि अदालत को केक के नमूनों के निष्कर्षों के बारे में सूचित किया जाएगा और बेकरी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. मानवी की मौत के बाद उसके परिवार की शिकायत के आधार पर FIR दर्ज की गई थी. 

calender
23 April 2024, 06:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो