Rajya Sabha Election: बंगाल, गोवा और गुजरात की दस राज्यसभा सीटों पर अगले महीने होंगे चुनाव

Rajya Sabha Election: पश्चिम बंगाल, गुजरात और गोवा की राज्यसभा सीटों पर अगले महीने 24 जुलाई को चुनाव होंगे और इसी दिन शाम पांच बजे वोटों की गिनती शुरू की जाएगी।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव की तारीख सामने आ गई है। पश्चिम बंगाल, गुजरात और गोवा की 10 राज्यसभा सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव की घोषणा की गई है। इसमें बंगाल की 6, गुजरात की 3 और गोवा की 1 सीट शामिल है। बता दें कि बंगाल के मौजूदा राज्यसभा सदस्यों डोला सेन, डेरेक ओब्रायन, प्रदीप भट्टाचार्य, सुष्मिता देव, सुखेंदु शेखर रे और शांता छेत्री का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

जबकि गुजरात से राज्यसभा सदस्य और विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावडीया और लोखंडवाला जुगल सिंह माथुरजी का कार्यकाल भी 18 अगस्त को खत्म हो रहा है। इसके अलावा गोवा से राज्यसभा सदस्य विनय तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो रहा है। 

बंगाल सीट पर उपचुनाव

पश्चिम बंगाल की एक राज्यसभा सीट पर उपचुनाव भी 24 जुलाई को होगा। बता दें कि 11 अप्रैल को तृणमूल कांग्रेस के सदस्य लुइज़िन्हो जोआकिम फलेरियो के इस्तीफे के बाद खाली हो गई थी। उन्होंने अपने कार्यकाल से पहले ही इस्तीफा दे दिया था। फलेरियो का कार्यकाल 2 अप्रैल, 2026 तक था।

बता दें कि राज्यसभा चुनावों के लिए छह जुलाई को अधिसूचना जारी की जाएगी। जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 13 जुलाई होगी।  नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 17 जुलाई रखी गई। चुनाव के लिए 24 जुलाई को मतदान और मतगणना होगी।

calender
27 June 2023, 08:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो