Sikkim Flood: सिक्किम में अब तक 14 लोगों की मौत, दो साल पहले दी गई थी ल्होनक झील के फटने की चेतावनी

Sikkim Flood: सिक्किम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक 19 शव और बंगाल के विभिन्न जिलों में तीस्ता नदी से 23 शव मिले हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Sikkim Flood: सिक्किम में बाढ़ जियोमॉर्फोलॉजी जर्नल में प्रकाशित 2021 के एक शोध में इस बात पर रोशनी डाली गई थी कि पिछले दशकों में ग्लेशियर के पीछे हटने और इसके परिणामस्वरूप ग्लेशियर झील में बाढ़ आने (जीएलओएफ) के कारण दक्षिण लोनाक झील के क्षेत्र में वृद्धि देखी गई है. जीएलओएफ तब होता है जब ग्लेशियरों के पिघलने से बनी झीलें अचानक फटने लगती हैं. 

अध्ययन के मुताबिक, पिछले दशकों में दक्षिण लोनाक झील के क्षेत्र में वृद्धि देखी गई है. जीएलओएफ तब होता है जब ग्लेशियरों के पिघलने से बनी झीलें अचानक फट जाती हैं. ऐसा कई कारणों से हो सकता है जैसे झील में बहुत अधिक पानी जमा हो जाना. अध्ययन से पता चलता है कि 1962 से 2008 तक 46 वर्षों में यह लगभग दो किलोमीटर पीछे चला गया. 2008 और 2019 के बीच यह लगभग 400 मीटर पीछे चला गया. 

बाढ़ का ख़तरनाक असर

आपको बता दें कि सिक्किम की उत्तरी ल्होनक झील में बादल फटने और तीस्ता में आई बाढ़ का भयानक असर गुरुवार को देखने को मिला. सिक्किम में 19 शव और बंगाल के विभिन्न जिलों में तीस्ता नदी से 23 शव मिले हैं. सेना के 22 जवानों समेत 109 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं. लापता 22 जवानों में से पांच के शव मिल गए हैं, हालांकि सेना की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है. बाढ़ और बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुए घरों से अब तक 2011 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है. 

की गई आपात बैठक 

गुरुवार को मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने आपात बैठक की. उन्होंने कहा कि 'मैं हर मुमकिन मदद के लिए केंद्र सरकार के संपर्क कर रहा हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत हुई. मैंने मदद के संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है. मुख्यमंत्री तमांग ने आवश्यक वस्तुओं की संभावित जमाखोरी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी. 

पर्यटक स्थलों के लिए नहीं मिलेंगे परमिट 

आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों की निर्बाध आवाजाही के लिए एक जिला समिति का गठन किया जाएगा. बाबा मंदिर और नाथूला जैसे पर्यटक स्थलों के लिए परमिट शुक्रवार से बंद हो जाएंगे. राहत शिविरों में रहने वाले लोगों को मुफ्त दवाएं दी जाएंगी. चार जिलों के सभी स्कूल और कॉलेज शुक्रवार से अगले आदेश तक बंद रहेंगे. बिजली और पानी की आपूर्ति तुरंत बहाल करने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं. 

Topics

calender
06 October 2023, 07:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो