Sikkim Flood: सिक्किम में फंसे हैं तीन हज़ार पर्यटक, केंद्र सरकार ने जारी किया एयरलिफ्ट करने का निर्देश

Sikkim Flood: उत्तरी सिक्किम में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, साथ ही 82 लोग लापता हो गए. बाढ़ से सिक्किम में भारी तबाही हुई है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • सेना के 22 जवानों समेत 81 लोग लापता
  • 10 शव हुए बरामद, मौत का बढ़ सकता है आंकड़ा

Sikkim Flood: सिक्किम में आई बाढ़ आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने यह भरोसा दिलाया कि उन्होंने यहां फंसे करीब तीन हजार पर्यटकों को एयरलिफ्ट किया जाएगा. इसके बाद राज्य में फंसे पर्यटकों को भी सुरक्षित निकाला बाहर निकाला जाएगा. इन हालात से निपटने को लेकर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई, जिसमें  ये फैसला लिया गया है. 

भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने यह आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि यहां फंसे पर्यटकों को एयरलिफ्ट किया जाएगा. यहां करीब तीन हजार पर्यटक फंसे हुए हैं. तत्काल सहायता के तौर पर एनडीआरएफ की तीन अतिरिक्त प्लाटून भेजी जा रही हैं. जिन्हें चुंगथांग, रंगपो और सिंगताम में तैनात किया जाएगा. 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक 

भारत सरकार के कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई. इसमें अचानक आई बाढ़ से हुए नुकसान के साथ-साथ राहत और बचाव कार्य पर चर्चा की गई. राजीव गौबा ने कहा कि 'मौसम अनुकूल होने पर एनडीआरएफ की टीम को हवाई मार्ग से चुंगथांग भेजा जाएगा. इसके अलावा चुंगथांग में एक सुरंग में फंसे 12-14 लोगों को सबसे पहले एयरलिफ्ट किया जाएगा. इसके बाद राज्य में फंसे पर्यटकों को भी निकाला जाएगा. बैठक में सिक्किम के मुख्य सचिव वीबी पाठक भी वर्चुअली शामिल हुए. 

केंद्र सरकार ने दिए निर्देश

बैठक में कैबिनेट सचिव के अलावा उनके सहयोगी, महम के प्रमुख अधिकारी, राज्य प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे. राज्य के मुख्य सचिव पाठक ने अंतिम स्थिति की जानकारी दी. उन्होंने केंद्र सरकार से राहत और मुक्ति कार्य में तत्काल मदद की अपील की. बैठक में कहा गया कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हवाई मार्ग से की जायेगी. इसे चुंगथांग, लाचेन और लाचुंग के लोगों के बीच बांटा जाएगा. 

उत्तरी सिक्किम में बादल फटने से तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई, जिससे कई लोग बह गए. देर शाम तक मिली जानकारी के मुताबिक, सिक्किम में आई बाढ़ में 14 लोगों की मृत्यु हो गई, 102 लापता और 26 घायल हैं. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

calender
05 October 2023, 07:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो