Delhi Liquor Scam: आप सांसद संजय सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को भेजा नोटिस, मांगा जवाब

Delhi Liquor Scam: आठ घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली आबकारी नीति मामले में 5 अक्टूबर को संजय सिंह को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से ही वह अभी न्यायिक हिरासत में हैं

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाला मामले में आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद द्वारा दाखिल किए गए चाचिका का अब सुप्रीम कोर्ट परीक्षण करेगा. संजय सिंह की गिरफ्तारी और रिमांड को अवैध बताने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी करते हुए दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक जवाब की मांग की है.

दरअसल, दिल्ली में शराब से जुड़े कानून बनाने और उसके क्रियान्वयन में कथित घोटाले में आप नेता संजय सिंह की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर देश के सर्वोच्च न्यायालय ने प्रवर्तन निदेशायल को नोटिस जारी किया है. शीर्ष अदालत ने संजय सिंह को नसीहत दी कि निचली अदालत में ज़मानत याचिका दाखिल कर सकते हैं

दिल्ली उच्च न्यायालय ने क्या कहा था ?

आपको बता दें कि इससे पहले इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट से आप सांसद को बड़ा झटका लगा था. मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि कानून सबके लिए एक बराबर है, चाहे वह नेता हो या फिर एक आम नागरिक.  दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि संजय सिंह की गिरफ्तारी कानून के मुताबिक है. जांच के शुरुआती स्तर पर अभी मामले में हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है. इसके बाद आप नेता ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. गौरतलब है कि करीब आठ घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली आबकारी नीति मामले में 5 अक्टूबर को संजय सिंह को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से ही वह अभी न्यायिक हिरासत में हैं. 

ईडी ने अपने चार्जशीट में संजय सिंह पर 82 लाख रुपये चंदा लेने का आरोप लगाया है. वहीं संजय सिंह ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को ही चुनौती दी है. कोर्ट ने पूछा कि संजय सिंह ने जमानत याचिक दायर की है या कुछ और. कोर्ट ने संजय सिंह को नियमित जमानत याचिक दायर करने को कहा है.

क्या है यह पूरा मामला?

गौरलतब है कि दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने 5 अक्टूबर को आम आदमी पार्टी के सीनियर नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया था. प्रवर्तन निदेशालय ने आप सांसद के दिल्ली स्थिति घर में पांच अक्टूबर सुबह 7 बजे से छापा मारा था. इस दौरान यहां से कई दस्तावेज जब्त किए गए थे.  लंबी पूछाताछ के बाद से ईडी ने संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया था. कथित दिल्ली शराब घोटाला मामले की चार्जशीट में संजय सिंह का नाम भी शामिल है.

calender
20 November 2023, 04:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो