Telangana Election Result: BJP तेलंगाना में हार कर भी फायदे में, समझें आंकड़ों का गणित

तेलंगाना में बीजेपी ने महज आठ सीटों पर जीत दर्ज की है. हालांकि, राज्य में पार्टी का वोट शेयर बढ़ा है. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि हर चुनाव में तेलंगाना में बीजेपी का ग्राफ बढ़ रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • बीजेपी का तेलंगाना में 8 सीट पर कब्जा, वोट प्रतिशत भी दोगुना

Telangana Election Result 2023: तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. तेलंगाना की कुल 119 सीटों में से 64 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस ने बहुत के आंकड़े से ज्यादा सीटों पर जीत हांसिल की है.बीजेपी का तेलंगाना में ख़राब प्रदर्शन रहा. बावजूद इसके कहा जा रहा है कि बीजेपी तेलंगाना में हारकर भी जीत गई है. 
कांग्रेस की तेलंगाना में जीत के साथ ही 10 साल से सत्तारूढ़ BRS को सत्ता से बाहर होना पड़ा. हार के बाद भारतीय राष्ट्रिय समीति प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

BJP के रेड्डी ने सीएम केसीआर को हराया

बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के पहले हुए दो उपचुनाव जीते थे. जिससे कि निवर्तमान विधानसभा में उसके सदस्यों की संख्या तीन थी. बीजेपी के.वेंकट रमण रेड्डी ने कामारेड्डी में सीएम और बीआरएस प्रमुख के.चंद्रशेखर राव और तेलंगाना टीपीसीसी प्रमुख रेवंत रेड्डी को हराकर एक बड़ा उलटफेर कर दिया. रेड्डी ने के.चंद्रशेखर राव को 6,741 वोटों के से हराया. वहीं बीजेपी के तीन सांसद चुनाव हार गए.

बीजेपी के टी.राजा सिंह फिर जीते चुनाव

हमेशा से विवादों में रहे विधायक टी.राजा सिंह हैदराबाद से एकमात्र ऐसे बीजेपी उम्मीदवार हैं, जिन्होंने 2018 विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी और इस बार भी 2023 में उन्होंने अपनी यह जीत दोहराई. टी.राजा सिंह ने लगातार तीसरी बार अपनी गोशामहल सीट पर जीत बरकरार रखी.
 
क्या है तेलंगाना में BJP का हाल

2023 विधानसभा में बीजेपी ने 8 सीटें जीतने के साथ तीसरे नंबर पर है. बीजेपी को 19.90 फीसदी वोट मिले हैं. भाजपा का कहना है कि तेलंगाना में उसका ग्राफलगातार बढ़ रहा है. बता दें कि पिछले चुनाव में बप केवल एक सीट पर ही जीती थी.और बीजेपी को वोट मात्र 7 फिसदी मिले थे. पीएम ने एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान में बंपर जीत के बाद बीजेपी मुख्यालय में संबोधन के वक्त तेलंगाना चुनाव का जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि तेलंगाना की जनता और बीजेपी वर्करों का खासकर धन्यवाद करता हूं. हर चुनाव में तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी का ग्राफ बढ़ रहा है. मैं तेलंगाना के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हम आपकी सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.
तेलंगाना विधानसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है.

calender
04 December 2023, 07:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो