दूसरे चरण में इन हाईप्रोफाइल नेताओं की होगी अग्निपरीक्षा, 6 बड़े चेहरे दांव पर

जिन राज्यों में मतदान होने वाले है उनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्य शामिल है. इसमें की सीटें हाईप्रोफाइल सीटें है. जिन पर कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है और लोगो की नजरे भी टिकी हुई है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

देश में लोकसभा चुनाव हो रहे है.  कुल 7 चरणों में मतदान होने वाले है. पहले चरण में 21 राज्यों के 102 सीटों पर मतदान हुए है. वहीं अब दूसरे चरण का चुनाव 26  अप्रैल को होना है जिसमें 13 राज्यों के 88 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने वाले है. जिन राज्यों में मतदान होने वाले है उनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्य शामिल है. इसमें की सीटें हाईप्रोफाइल सीटें है. जिन पर कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है और लोगो की नजरे भी टिकी हुई है. वहीं इनमें 6 ऐसी सीटें है जिनमें बड़े चेहरे दांव पर लगे हुए है. तो आइए जानते कौन से वो छह बड़े चेहरे हैं.

वायनाड सीट से राहुल गांधी

हम बात करें 6 बड़े चेहरों की तो सबसे पहले आते है कांग्रेस सांसद राहुल गांधी  जो वायनाड से चुनाव लड रहे हैं. इस सीट पर चुनाव दूसरे चरण में होने वाला है. यहां त्रिकोणिय मुकाबला होने वाला है. दरअसल राहुल का सामना सीपीआई की एनी राजा और बीजेपी के केरल अध्यक्ष सुरेंद्रन से होगा. ये सीट हाईप्रोफाइल सीट मानी जाती है. सबकी निगाहें इस पर टिकी हुई है. अब देखने दिलचस्प होगा कि इस पर किसकी जीत होती है. वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जीत दर्ज की थी.  

मथुरा से हेमा मालिनी

दूसरे चरण में पश्चिम यूपी में चुनाव होने वाले है. इसमें मथुरा सीट काफी अहम माना जा रहा है. दरअसल यहां से बीजेपी ने ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को टिकट दिया है. ये सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले दो लोकसभा चुनाव में हेमा मालिनी यहां लागतार जीत रही है. अब इस लोकसभी चुनाव में देखना होगा कि क्या मथुरा की जनता उन्हें तीसरा मौका देती है. 

मेरठ से अरुण गोविल

लोकसभा के दूसरे चरण में मेठर सीट भी काफी अहम मानी जा रही है. यहां से बीजेपी ने टीवी के राम अरुण गोविल को टिकट दिया है. यहां का मुकाबला भी दिलचस्प होने वाला है. देखने ये है कि क्या मेरठ की जनता टीवी के राम को जनता के प्रतिनिधी के तौर चुनती है कि नहीं.

पुर्णिया से पप्पू यादव

दूसरे चरण के मुकाबले में बिहार की पूर्णिया सीट भी शामिल है. इस सीट को हॉट सीट माना जा रहा है. दरअसल यहां भी त्रिकोणिय मुकाबला होने वाला है. साथ ही पप्पू यादव यहां से निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं. अब लोगो की नजर यहां टिकी हुई है कि आखिर क्या जनता किसे मौके देगी. 

कोटा से ओम बिरला

दूसरे चरण के मतदान कोटा सीट की बेहद अहम माना जा रहा है. यहां से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बीजेपी के प्रत्याशी के तौर पर मौदान में है. राजस्थान का ये सीट भी हाई प्रोफाइल सीटों में से एक माना जाता है. 

तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर 

लोकसभा चुनाव में वायनाड की तरह तिरुवनंतपुरम में भी त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है. साथ ही यहां के कांग्रेस सांसद डॉ. शशि थरूर को केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और CPI के दिग्गज पन्नियन रवींद्रन से कड़ा मुकाबला होने वाला है.

calender
23 April 2024, 05:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो