UP में 25 नवंबर को 'नो नॉन वेज डे', साधु टीएल वासवानी की जयंती पर योगी सरकार का बड़ा फैसला

No non veg day in UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 25 नवंबर को साधु TL वासवानी की जयंती के मौके पर "नो नॉन-वेज डे" घोषित किया गया

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

No non veg day in UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 25 नवंबर को साधु TL वासवानी की जयंती के मौके पर "नो नॉन-वेज डे" घोषित किया गया. इस दिन प्रदेश के सभी स्लॉटर हाउस और मांस की दुकानें बंद रहेंगी. 

यूपी शासन के विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने सभी मंडल आयुक्त नगर आयुक्त और जिलाधिकारियों का पत्र को पत्र जारी कर कहा कि महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती, शिवरात्रि महापर्व और साधु टी एल वासवानी की जयंती पर प्रदेश भर में सभी मांस की दुकानें और बूचड़खाने बंद रखे जाएं.

कौन थे साधु वासवानी?

साधू धांवरदास लीलाराम वासवानी का जन्म 25 नवंबर 1879 को हुआ था. वह भारत के प्रमुख शिक्षाविद एंव स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे. उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में मीरा अंदोलन भी चलाया व  पुणे में साधु वासवानी मिशन की स्थापना की थी.

बॉम्बे यूनिवर्सिटी से 1899 में BA और 1902 में MA पूरा करने के बाद वह मानवता की सेवा में लग गए. साधु वासवानी ने जीव हत्या के बंद करने के कई प्रयास किए. जीव हत्या रोकने के लिए अपनी जान तक देने के लिए तैयार थे. वह मानते थे कि पेड़ पौधों में भी पाण होते हैं वे सर्भी धर्मों को भी बराबर मानते थे. 

calender
24 November 2023, 10:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो