Gyanvapi Mosque Case: सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग संरचना के कार्बन डेटिंग और वैज्ञानिक सर्वेक्षण को रोका

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल एक वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण के दौरान वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में कथित शिवलिंग के कार्बन डेटिंग और वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर रोक लगा दी गई है

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल एक वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण के दौरान वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पाए गए एक "शिवलिंग" के कार्बन डेटिंग सहित "वैज्ञानिक सर्वेक्षण" को टाल दिया।

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के निहितार्थ के बाद से "शिवलिंग" योग्यता की कार्बन डेटिंग की बारीकी से जांच की अनुमति दी गई है, आदेश में संबंधित निर्देशों का कार्यान्वयन अगली तारीख तक स्थगित रहेगा।

HC ने दिया था कार्बन डेटिंग का आदेश

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग के वैज्ञानिक परीक्षण कराने के हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। ऐसे में शीर्ष अदालत ने कार्बन डेटिंग पर अगली सुनवाई तक के लिए रोक लगा दी है।

प्रयागराज HC ने 12 मई को ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग की प्राचीनता का पता लगाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ASI की निगरानी में कार्बन डेटिंग का आदेश दिया था। हालांकि मस्जिद के अधिकारियों ने  कहा कि संरचना वजू खाना में एक फव्वारे का हिस्सा है जहां नमाज से पहले वजू किया जाता है।

calender
19 May 2023, 04:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो