बीजेपी-आरएलडी गठबंधन से पश्चिमी यूपी की इन सीटों पर पड़ेगा खास असर!

Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रीय लोकदल और भारतीय जनता पार्टी के बीच गठबंधन की चर्चाओं का बाज़ार गर्म हैं. इससे बागपत लोकसभा क्षेत्र के सत्ताधारी नेताओं की बेचैनी बढ़ा दी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Lok Sabha Election 2024: अगर बीजेपी-आरएलडी के बीच गठबंधन होता है तो इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि बागपत लोकसभा सीट आरएलडी के खाते में जाएगी. इसका सीधा असर मोदीनगर की राजनीति पर भी पड़ेगा. यहां राजनीतिक समीकरण पूरी तरह से बदल जायेंगे. पहले के चुनावों में जाट समुदाय बीजेपी और आरएलडी के बीच बंटा हुआ था लेकिन गठबंधन में आरएलडी मजबूत होगी. इसका असर आगामी विधानसभा चुनाव में भी दिखेगा.

विधानसभा चुनाव में क्या होगा असर?

पश्चिमी यूपी की जाट बहुल बेल्ट में मोदीनगर विधानसभा के साथ-साथ बागपत लोकसभा में भी जाट समुदाय बड़ी भूमिका निभाता है. पहले के चुनावों में जाट समुदाय बीजेपी और आरएलडी के बीच बंटा हुआ था, लेकिन गठबंधन में आरएलडी मजबूत होगी. इसका असर आगामी विधानसभा चुनाव में भी दिखेगा. ऐसे में सत्ताधारी पार्टी के लिए 2027 में मोदीनगर विधानसभा चुनाव जीतना आसान नहीं होगा.

ये भी पढ़ें... भाजपा के साथ RLD गठबंधन को लेकर जयंत चौधरी ने की पुष्टि, बोले - अब मैं किस मुहं से इनकार करूं

नेताओं में बढ़ी बेचैनी

इससे सत्ता पक्ष के नेताओं में बेचैनी है जो उनके चेहरे पर साफ नजर आ रही है. हालांकि शीर्ष नेतृत्व इस फैसले को सही होने से इनकार कर रहा है. डॉ. सत्यपाल सिंह पिछले दस साल से बागपत लोकसभा से सांसद हैं. इनसे पहले चौ. अजित सिंह यहां के सांसद थे. वर्तमान में, बागपत लोकसभा में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें मोदीनगर, सिवालखास, छपरौली, बागपत और बड़ौत शामिल हैं.

ये भी पढ़ें... क्या NDA में शामिल होने जा रहे हैं जयंत चौधरी, RLD ने नेताओं के लिए जारी की गाइडलाइन

मोदीनगर से कई बड़े नेता रालोद में होंगे शामिल?

मोदीनगर से डॉ. मंजू शिवाच, बड़ौत से केपी मलिक और बागपत से योगेश धामा विधायक हैं. बीजेपी के तीन विधायक हैं, जबकि गुलाम मोहम्मद रालोद के सिवालखास से और अजय तोमर छपरौली से हैं. सूत्रों की मानें तो कुछ ही दिनों में मोदीनगर की राजनीति के कई बड़े नेता रालोद में शामिल हो सकते हैं.

calender
10 February 2024, 06:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो