Uttarakhand: रुद्रप्रयाग में कुदरत का कहर, भूस्खलन से मलबे में दबे 20 लोग, राहत बचाव का काम जारी

Uttarakhand: गौरीकुंड में पहाड़ी से टूटी चट्टानें ने हाइवे पर बनी दुकानों को मलबे में तब्दील कर दिया. मलबे में 20 लोग दब गए और अब तक 3 लोगों की लाशें बरामद की जा चुकी हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक

Uttarakhand: उत्तराखंड में केदारनाथ यात्रा के मेन पड़ाव गौरीकुंड में बड़ा हदसा हुआ. जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई और लगभग 17 लोग लापता हैं. रुद्रप्रयाम में पहाड़ की चट्टान टूट गई जिसका मलबा हाइवे पर आकर गिरा, जिसमें सड़क पर बनी दुकानें दब गईं. इसमें अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है और लापता लोगों को तलाश किया जा रहा है. लापता लोगों में एक परिवार के 7 लोग शामिल हैं.

जहां पर हादसा हुआ है वहां से कुछ दूरी पर मंदाकिनी नदी बहती है. लापता लोगों में से कुछ के नदी में बह जाने की है. इस इलाके को भूस्खलन के लिहाज़ से बहुत संवेदनशील माना जाता है. इस इलाके में हल्की सी बारिश से भी भूस्खलन का खतरा बढ़ जाता है. आपको बता दें कि केदारनाथ यात्रा का मेन पड़ाव गौरीकुंड है, जहां पर बड़ी तादाद में लोग रुकते हैं. 

अच्छी बात यह है कि इस बार केदारनाथ यात्रा में बाकि सालों के मुकाबले काफी कम तादाद में तीर्थयात्री पहुंचे थे. हादसा जहां हुआ वहां पर एक तरफ़ सड़क किनारे चाय की दो दुकानें और फूल की दुकान थी. जिनको चट्टानों ने मलबे में तब्दील कर दिया. पहाड़ टूटने की आवाज़ इतनी तेज़ थी कि इससे आसपास के इलाके में सोए लोग जाग गए थे. 

मलबे में दबे सभी लोगों की तलाशी की जा रही है. हादसे वाली रात को ही बचाव का काम शुरु कर दिया गया था, लेकिन तेज़ बारिश और काले अंधेरे की वजह से काम को बीच में ही रोकना पड़ा. अब तक 3 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं और बाकियों की तलाश जारी है. लापता लोगों में पती-पत्नी समेत उनके 5 बच्चे भी हैं. 

बारिश की वजह से रोकी गई केदारनाथ यात्रा 

उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग में बीती रात से ही लगातार बारिश हो रही है. जिमके चलते केदारनाथ यात्रा को रोक दिया गया है. इसके साथ ही दर्शन कर के वापस लौट रहे लोगों को पुलिस की मदद से सोनप्रयाग पहुंचाया जा रहा है. 

calender
05 August 2023, 05:46 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो