Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू हुआ बेकाबू, अब तक 15 लोगों की मौत, 420 डेंगू के मामले आए सामने

Uttarakhand News: शहर में डेंगू का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है ऐस में 15 लोगों की मौत हो चुकी हैं साथ ही 420 डेंगू के मामले सामने आए हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शहर में डेंगू का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है.

Uttarakhand News: उत्तराखंड और देहरादून में जहां बारिश अपना कहर मच रही थी वहीं अब डेंगू के मामलों में काफी तेजी के साथ बढ़ोतरी देखी जा रही है. अस्पताल में रोजाना डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती हुई दिख रही है. स्वास्थ्य विभाग की टीम जहां हाथ पर हाथ धर कर बैठी है वहीं लोग भी अपने घरों में सफाई को लेकर लापरवाही बत रहे हैं. नगर पालिका के अभियान में दो दर्जन घरों में डेंगू से संबंधित समस्याएं देखी हैं.

अस्पतालों में लगी भीड़

शहर में डेंगू संक्रमितों की संख्या 420 हो गई है उप जिला अस्पताल की सामान्य चिकित्सा की ओपीडी में आने वाले 420 से 350 मरीजों में बुखार, सिरदर्द, बटन दर्द और अन्य संदिग्ध लक्षण मिल रहे हैं. मरीजों की रैपिड और फिर एलाइजा जांच भी करवाई जा रही है. 1

5 लोगों की मौत

स्वास्थ्य विभाग ने तो अब तक घर जाकर जांच का अभियान चलाया जायेगा. जहां पर डेंगू के 420 सक्रिय मामले हैं वहीं डेंगू से अभी तक 15 लोगों की जानें जा चुकी हैं. सबसे ज्यादा 13 मौत देहरादून में और एक मरीज की मौक नैनीताल जनपद में हुई है. देहरादून में डेंगू के मरीजों की संख्या काफी बढ़ रही है साथ ही अस्पतालों में मरीजों की भीड़ जमा हो रही है.

डेंगू के बढ़ते ग्राफ का अंदाजा इसी बात से लगाया ज सकता है कि सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ मौजूद है तो वहीं ब्लड बैंकों को भी खून व प्लेटलेट्स क कमी बरकरार है. मरीजों के तीमारदार प्लेटलेट्स के लिए इधर-उधर चक्कर काटने को मजबूर हैं. इसके साथ ही प्रशासन स्वास्थ्य विभाग ब्लड बैंकों में पर्याप्त मात्रा में प्लेटलेट्स उपलब्ध होने के दावे कर रहा है.

calender
17 September 2023, 08:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो