G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के बाद विदेशी मीडिया में छाया भारत, जानिए किसने क्या कहा?

G20 Summit:  द वाशिंगटन पोस्ट ने वैश्विक चिंताओं को उठाने और सभी विकास संबंधी और भू-राजनीतिक मुद्दों पर 100 फीसदी आम सहमति हासिल करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की सराहना की है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

G20 Summit India: भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है. इस सम्मेलन के दौरान विश्व के शीर्ष नेताओं की दिल्ली घोषणापत्र पर आम सहमति बनी. जी20 सम्मेलन संपन्न होने के बाद अधिकांश अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भारत की तरीफ की है और ग्लोबल साउथ की आवाज के रूप में इसके बढ़ते दबदबे का जिक्र किया है. सम्मेलन में नई दिल्ली घोषणापत्र (दिल्ली डेक्लेरेशन) पर वैश्विक मीडिया का ध्यान खींचा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, द वाशिंगटन पोस्ट ने वैश्विक चिंताओं को उठाने और सभी विकास संबंधी और भू-राजनीतिक मुद्दों पर 100 फीसदी आम सहमति हासिल करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की सराहना की है. अखबार ने इस खबर का टाइटल लिखा, ''मोदी की कूटनीतिक जीत में भारत ने जी20 शिखर सम्मेलन में विभाजित विश्व शक्तियों के बीच समझौता कराया.''

गल्फ न्यूज़ ने जी20 शिखर सम्मेलन पर क्या लिखा?

दुबई आधारित मीडिया संगठन गल्फ न्यूज़ ने भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए लिखा कि यह दुनिया को सद्भाव और विविधता के रूप में आकार दे रहा है. गल्फ न्यूज़ के इस खबर का शीर्षक है, "18वां जी20 शिखर सम्मेलन: विविधता और सद्भाव की दुनिया को मिल रहा आकार".

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के न्यूज़ आउटलेट एबीसी न्यूज़ ने यूक्रेन युद्ध को लेकर दिल्ली घोषणापत्र को इसकी भाषा में कमजोर करार दिया है. मीडिया आउटलेट ने लिखा, "जैसे ही जी20 शिखर सम्मेलन समाप्त हुआ, एंथनी अल्बनीज ने कमजोर समझौते की सराहना की.''

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज ने शनिवार (9 सितंबर) को भारत की ओर से आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन को सफल बताया था और यह भी कहा था कि सम्मेलन के बाद उनके और पीएम मोदी के बीच अच्छी द्विपक्षीय चर्चा हुई.

ब्रिटेन, कतर और हांगकांग की मीडिया ने ये कहा

ब्रिटिश दैनिक द टेलीग्राफ ने अपनी खबर के शीर्षक में लिखा, ''भारत न्यू वर्ल्ड ऑर्डर का केंद्र बनने की ओर क्यों अग्रसर है?'' गौरतलब है कि भारत ने जलवायु संकट जैसी आम चुनौतियों से निपटने के साधन के रूप में मल्टी स्टेकहोल्डर कोलैबोरेशन को महत्व दिया है और ग्लोबल हारमनी और ग्रीन फाइनेंश का मार्ग दिखाया.

कतर आधारित मीडिया आउटलेट अल जजीरा ने रूस की ओर से की गई तारीफ का जिक्र किया. खबर की हेडलाइन इस प्रकार रही- 'शिखर सम्मेलन के समापन पर रूस ने 'संतुलित' डिक्लेरेशन की सराहना की" वहीं, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर में कहा गया, ''भारत में बैठक समाप्त होने पर अमेरिका, रूस ने जी20 समिट के डिक्लेरेशन की. 

calender
11 September 2023, 10:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो