2023 में 282 मिलियन लोग भूख से पीड़ित, UN report में हुआ खुलास

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रिपोर्ट में बताया गया कि बच्चे भूख से मर रहे हैं". 2023 में लगभग 300 मिलियन लोगों को गंभीर खाद्य संकट का सामना करना पड़ा.

JBT Desk
JBT Desk

UN Report: दुनियाभर में 2023 में खाघ बेकार और बदतर होने कि वजह से लोगों को भूख का सामना करना पड़ा जिसमें कई बच्चों की भूख की वजह से मौत हो गई.  गाजा और सूडान में लड़ाई होने के कारण कई सारे लोगों को भूखमरी का सामना करना पड़ा है. बुधवार को मिली जानकारी के अनुसार संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और विकास ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया. एफएसआईएन के सूचना नेटवर्क की संकट पर वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, मौसम खराब होने और आर्थिक झटकों की वजह से  खाद्य असुरक्षा का सामना करने वालों की संख्या में 2022 की तुलना में 24 करोड़ लोगों तक बढ़ गई है. 

पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ी

इस साल के लिए  वैश्विक दृष्टिकोण को "धुंधला" कहा गया है. भुखमरी से मरने वाले लोगों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, ने अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के लिए तैयार की गई है. 2023 में बेकार खाद्य से पीड़ित लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होने का लगातार पांचवा साल था - इसे तब बनाया गया था जब आबादी को खाने की कमी का सामना करना पड़ता है और जो लोगों के जीवन को खतरे में डाल रहा था. 

भूख की परेशन लोग

पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार 12 देशों में भुखमरी का लोग शिकार हो रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के आपातकालीन कार्यालय के फ्लेर वाउटरसे ने बताया कि "सूडान और गाजा पट्टी जैसे प्रमुख खाद्य होने वालों देशों में भी ये लोगों को भुखमरी का शिकार होना पड़ रहा है. भूखमरी के कारण हर साल लाखों लोग मर रहे है. जिस पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है. 

बाढ़ और सूखा 

रिपोर्ट के अनुसार जिन देशों में लोग भूखमरी का शिकार हो रहे हैं. वहां या तो राजनीतिक अस्थिरता रही है और या तो कृषि उत्पादन में कमी के कारण थीं. वहीं कुछ जगह फसलों को चोरी किया गया है. जिसकी वजह से लोगों को सामना करना पड़ा है. बाढ़ या सूखा जैसी चरम जलवायु घटनाएं 18 देशों में 72 मिलियन लोगों के लिए खाद्य असुरक्षा का मुख्य कारण बनी है.

calender
25 April 2024, 08:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो