कौन है क्यूबा का हीरो, जिसे अमेरिका ने की 60 साल में 600 बार मारने की कोशिश

Fidel Castro: अमेरिका जैसा देश किसी को मारने की कोशिश करें वह भी एक दो या तीन बार नहीं बल्कि 600 से अधिक बार अपनी बचा ले तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अमेरिका की उम्मीद पर फिरा पानी. 
  • फुल्गेन्सियो बतिस्ता ने क्यूबा की गिराई सरकार.

Fidel Castro: अमेरिका जैसा देश किसी को लगातार मारने की कोशिश करें और बच जाए तो यह किसी करिश्मा से कम नहीं होगा. आपके मन से जरूर ये सवाल होगा कि आखिर 600 से ज्यादा कोई इंसान कैसे बच सकता है. यह चमत्कार फिदेल कास्त्रों के साथ हुआ है. आखिर क्या कारण था जिस वजह से अमेरिका उनके पीछे पड़ा हुआ था.

दरअसल फिदेल कास्त्रो तानाशाही के खिलाफ खड़ा हुआ था. जिसके बाद वह क्यूबा की सत्ता तक पहुंचा, वहां 60 साल तक राज किया इतना ही नहीं अमेरिका को भी डरा-धमकाता था. अमेरिका की कई कोशिश करने के बाद कास्त्रो का निधन स्वाभाविक हो गया. 1 जनवरी साल 1959 को अपने गोरिल्ला सैनिकों के साथ तानाशाह बतिस्ता को बेदखल कर दिया. जिसके बाद उन्होंने क्यूबा की सत्ता को संभालने का फैसला किया. आखिर कौन था फिदेल और क्या करना चाहता था आइए जानें सब कुछ?

फुल्गेन्सियो बतिस्ता ने क्यूबा की गिराई सरकार

13 अगस्त 1926 में फिदेल का जन्म हुआ था. स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद फिदेल कास्त्रो कानून की पढ़ाई करने राजधानी हवाना पहुंचे और विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति में हिस्सा लेने लगे. उस वक्त क्यूबा में तानाशाही चल रही थी. फिदेल ने इसका विरोध किया और फिर छात्र राजनीति में उतर गए. पढ़ाई पूरी करने के बाद भी छात्र राजनीति में हिस्सा लेते थे उन्होंने खुद को चुनाव लड़ने के लिए तैयार कर लिया था. फुल्गेन्सियो बतिस्ता ने क्यूबा की पुरानी सरकार गिरा दी और खुद की तानाशाही शुरू कर दी

अमेरिका की उम्मीद पर फिरा पानी 

अमेरिका को उम्मीद थी कि फिदेल के सत्ता में आने के बाद उसे उसे फायदा मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ फायदा मिलने की वजह उन्हे नुकसान हो गया. जिसके वजह से अमेरिका से दूरियां बढ़ती गईं. साल 1960 से फिदेल रूस से तेल मंगाने लगे, इससे अमेरिका भन्ना गया. उसने क्यूबा से चीनी खरीदनी बंद कर दी. 2006 फिदेल ने अपने भाई को इस सत्ता को सौंप दिया. 90 साल की उम्र में 25 नवंबर 2016 को कास्त्रो ने दुनिया छोड़ दी.

calender
16 February 2024, 06:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो