Pakistan: कौन हैं उमर अयूब? जो PTI की ओर से होंगे पीएम पद के उम्मीदवार

Omar Ayub: इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान-तहरीके-इंसाफ के घोषणा के बाद से ही लोग ये जानने की कोशिश कर रहे हैं कि अयूब खान कौन है? जिसे पार्टी ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम का ऐलान किया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

PTI Nominated Omar Ayub As PM Candidate: इसी महीने पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. जिसके बाद से ही पड़ोसी देश में नई सरकार बनाने को लेकर काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो भी काफी चर्चा हुई. हालांकि इसके बाद भी कोई रास्ता नहीं निकल पाया. इस बीच जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने उमर अयूब को प्रधानमंत्री पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. 

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान-तहरीके-इंसाफ के घोषणा के बाद से ही लोग ये जानने की कोशिश कर रहे हैं कि अयूब खान कौन है? जिसे पार्टी ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम का ऐलान किया है. तो आइए जानते हैं कि कौन हैं उमर अयूब?

कौन है उमर अयूब?

उमर अयूब पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और फील्ड मार्शल अयूब खान के पोते हैं. साल 2002 के आम चुनावों से कुछ महीने पहले उन्होंने अपने पिता गोहर अयूब खान के साथ  पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) में शामिल हो गए थे.पाकिस्तान में हुए 2002 के आम चुनावों के दौरान  उमर अयूब  पहली बार नेशनल असेंबली का चुनाव लड़ें और शौकत अजीज के मंत्रिमंडल में वित्त राज्यमंत्री के रूप में काम किया. पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने नैचुरल गैस, बिजली और सड़क सहित कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लेकर आए थे.

2018 में पीटीआई में हुए थे शामिल 

साल 2008 में पीएमएल-एन के सरदार मुश्ताक खान के खिलाफ हार का सामना करने के बावजूद, उमर अयूब अपने निर्वाचन क्षेत्र में शीर्ष अदालत के आदेश के बाद 2015 में कुछ समय के लिए विधानसभा में लौट आए. फिर देश के सुप्रीम कोर्ट ने उनके निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव कराने के आदेश दिया था. बाद के उपचुनाव के दौरान, उन्होंने अपनी मां की बीमारी के कारण चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया. फरवरी 2018 में उमर अयूब इमरान खान के साथ जुड़ते हुए पीटीआई में शामिल हो गए. इसके बाद उन्होंने 2018 के आम चुनावों में पीटीआई उम्मीदवार के रूप में निर्वाचन क्षेत्र एनए-17 (हरिपुर) से नेशनल असेंबली का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. इसके बाद, उन्हें प्रधानमंत्री इमरान खान के संघीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया.

पाकिस्तानी सेना भी कर रही है हस्तक्षेप 

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने पिछले सप्ताह के चुनाव में 92 सीटें हासिल की हैं, जो सबसे बड़े समूह के रूप में उभरे हैं. इसके साथ ही पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने पूर्व प्रधानमंत्री और नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ को अपना उम्मीदवार बनाया है. एसी उम्मीद है कि वो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि वहां की सेना भी उनका समर्थन कर रही है. 

calender
15 February 2024, 08:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो