पाकिस्तान में बोले ईरान के राष्ट्रपति रईसी, 'किसी काम का नहीं है संयुक्त राष्ट्र'

Iran President Pakistan Visit: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने पाकिस्तान दौरे के दौरान बड़ा हमला बोलते हुए कहा UNSC को नाकारा करार दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Iran President on UNSC: इजरायल के साथ तनाव के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी पाकिस्तान के दौरे पर आए हैं. इस दौरे के दौरान पाकिस्तान और ईरान के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में 8 समझौते हुए. जिसपर सईसी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दस्तखत किए. इस दौरान ईरान के राष्ट्रपति ने इजरायल और फिलिस्तीन को लेकर संयुक्त राष्ट्र पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि सिक्योरिटी काउंसिल अपनी जिम्मेदारियां निभाने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रहा है. 

इब्राहीम रईसी ने कहा कि गाजा के लोगों का कत्लेआम हो रहा है, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद गाजा के मुद्दे पर अपनी जिम्मेदारियां नहीं निभा रही है, गाजा के लोगों को एक दिन उनका हक और इंसाफ मिलेगा. इब्राहिम रईसी ने कहा कि हमें यकीन है कि आज दुनिया के अलग-अलग देशों में लोग पीड़ित हैं और संयुक्त राष्ट्र समेत अंतरराष्ट्रीय संगठन जो मानवाधिकारों के लिए समर्थन की बात करतें करते हैं, उन्होंने साबित कर दिया है कि वे किसी लायक नहीं हैं. आज सारी दुनिया यह मांग कर रही है कि इस ऑपरेशन को बंद किया जाए, लेकिन कोई नहीं सुन रहा है. 

बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी सोमवार को तीन दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंचे थे. 2017 के बाद किसी भी ईरानी राष्ट्रपति का यह पहला पाकिस्तान दौरा था. ईरनी राष्ट्रपति दफ्तर ने इस दौरे से संबंधित एक बयान में कहा कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान पड़ोस की नीति के मुताबिक पाकिस्तान के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में दिलचस्पी रखता है. इस यात्रा के दौरान पाकिस्तान सरकार के साथ आर्थिक और वाणिज्यिक, ऊर्जा और सरहदों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी." 

इसमें कहा गया है कि ईरानी राष्ट्रपति लाहौर और कराची समेत प्रमुख शहरों का दौरा करेंगे और दो तरफा कारोबारी रिश्तों पर चर्चा करेंगे. ईरान और पाकिस्तान के रिश्तों का इतिहास काफी अशांत रहा है, दोनों एक-दूसरे पर सशस्त्र समूहों पर लगाम लगाने में नाकाम रहने का आरोप लगाते रहे हैं.

जनवरी में सीमा पर तनाव बढ़ गया जब ईरान ने पाकिस्तान में सीमा पार हवाई हमले किए जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई. ईरानी मीडिया ने कहा कि हमला सशस्त्र समूह जैश अल-अदल के दो ठिकानों को निशाना बनाकर किया गया था. पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई में ईरानी क्षेत्र में मिसाइल दागी और तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया. लेकिन दोनों पड़ोसियों ने तनाव कम करने का फैसला किया, तेहरान ने संबंधों को सुधारने के लिए अपने शीर्ष राजनयिक को इस्लामाबाद भेजा. दोनों देश खास तौर पर सरहदी इलाकों में "आतंकवाद के खतरे" का मिलकर मुकाबला करने पर राजी हुए हैं. 

calender
22 April 2024, 05:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो