Israel Hamas War: दो मोर्चे पर लड़ाई लड़ रहा इजरायल, लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर किए हमले

Israel Hamas War: इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान में हिजबुल्लाह के आतंकवादी ठिकानों पर रात भर हमले किए गए. दूसरी तरफ उत्तरी गाजा में भी इजरायली सेना लगातार जमीनी कार्रवाई कर रही है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel Hamas War: हमास के हमले के बाद इजरायल से लगी लेबनान की सीमा पर हिजबुल्लाह के लड़ाके पूरी तरह से अलर्ट है. इजरायल हमास युद्ध का आज 11वां दिन है. इस बीच लेबनान से हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हवाई हमले भी किए है. इसके बाद इजरायल ने हिजबुल्लाह को चेताया था कि वो इजरायल और हमास की लड़ाई में बीच में न पड़े. इस बीच  इजरायली सेना (आईडीएफ) ने मंगलवार तड़के एक बयान में कहा कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के आतंकवादी ठिकानों रात भर हवाई हमले किए है.

आईडीएफ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इजरायली सेना लेबनान के क्षेत्र में आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के सैन्य ठिकानों पर हमला कर रही है. वहीं, सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद शुरू संघर्ष के चलते इजरायल-लेबनान सीमा पर झड़पें होने की खबर भी सामने आई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन झड़पों में लेबनानी पक्ष के कम से कम  10 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से ज्यादातर लड़ाके है. जबकि एक पत्रकार और दो नागरिक भी शामिल हैं. 

ईरान ने इजरायल को दी थी चेतावनी 

इससे पहले ईरान ने इजरायल से गाजा में अपनी कार्रवाई को रोकने के लिए कहा था. उन्होंने कहा था कि अगर इजरायल ने गाजा में अपनी कार्रवाई को नहीं रोका तो इसके दूरगामी परिणाम होंगे. शनिवार को ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने इजरायल को चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा कि  अगर हिजबुल्लाह इस लड़ाई में शामिल हुआ तो ये युद्ध पश्चिमी एशिया के अन्य हिस्सों में फैल सकता है. इससे इजरायल को भारी नुकसान उठना पड़ेगा.

हिजबुल्ला के पास डेढ़ लाख रॉकेट और मिसाइलें

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमान है कि लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के पास लगभग डेढ़ लाख रॉकेट और मिसाइलें हैं. इनमें ऐसी मिसाइलें भी शामिल है, जो इजरायल के किसी भी क्षेत्र तक पहुंच सकती है और टारगेट को नष्ट कर सकती हैं. इसके अलावा हिजबुल्लाह के पास हजारों की तादाद में लड़ाकें और कई प्रकार के सैन्य ड्रोन भी हैं. इससे पहले शुक्रवार को हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने सीमा के पास चार इजरायली ठिकानों को निशाना बनाया है.

calender
17 October 2023, 07:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो