Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को इजरायल का दौरा करेंगे, एंटनी ब्लिंकन ने दी जानकारी

joe biden: इजरायल हमास जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति 18 अक्टूबर को तेल अवीव का दौरा करेंगे. इससे पहले विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी इजरायल का दौरा कर चुके हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के बीच बुधवार (18 अक्टूबर) को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल का दौरा करेंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने राष्ट्रपति बाइडन के तेल अवीव दौरे की जानकारी दी. मंगलवार को विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस्राइल, मध्य पूर्व और दुनिया के लिए यह बेहद नाजुक क्षण है. इसी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को इजरायल का दौरा करेंगे. बता दें कि हाल ही में एंटनी ब्लिंकन ने भी इजरायल का दौरा किया था.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन तेल अवीव पहुंचकर इजरायल के साथ अमेरिका की एकजुटता दिखाएंगे. साथ ही राष्ट्रपति बाइडन ये भी स्पष्ट करेंगे कि इजरायल को हमास और अन्य आतंकी संगठनों से अपने नागरिकों की रक्षा करने और हमलों को रोकने का पूरा अधिकार हैं. एंटनी ब्लिंकन ने घोषणा की है कि अमेरिका और इजरायल एक ऐसी व्यवस्था बनाने पर सहमत हुए हैं, जो अन्य देशों और बहुपक्षीय संगठनों की मानवीय सहायता को गाजा के नागरिकों का पहुंचाने में समक्ष बनाएगी.

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन इस दौरे से उन देशों और ताकतों को स्पष्ट संदेश देना चाहते है जो इस संकट का फायदा उठाकर इजरायल पर हमला करने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही राष्ट्रपति बाइडन हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी भागीदारों के साथ निकटता से समन्वय करना भी जारी रखेंगे.

इजरायल हमास जंग का 11वां दिन 

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध का मंगलवार को 11वां दिन है. इस युद्ध में दोनों पक्षों के अब तक 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में 1,400 इजरायली और 2,750 फलस्तीनी शामिल हैं. हमास के लड़ाकों ने लगभगर 200 लोगों को बंधक बनाया हुआ है. जिनमें इजरायली लोगों समेत अन्य देशों के नागरिक शामिल है. बंधकों की सुरक्षित रिहाई के लिए अमेरिका समेत अन्य देश एकजुटता के साथ काम कर रहे हैं.

calender
17 October 2023, 06:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो