ईरान के हमलों में तबाह हो गया इजरायल का सबसे बड़ा एयर बेस, शेयर किए वीडियो और फोटोज

Iran Vs Israel: ईरान के ज्यादातर मिजाइलों को इजरायल ने नाकाम बना दिया लेकिन कुछ मिजाइलों ने उसके सबसे बड़े एयर बेस को भी तबाह कर दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Iran Vs Israel: ईरान ने 13 अप्रैल की रात इजरायल पर सैकड़ों की तादाद में मिजायल छोड़ दिए. हालांकि इजरायल ने ज्यादातर मिजाइलों को नाकाम कर दिया, फिर भी उसको अच्छा खासा नुकसान हुआ है. ईरान के हमले में इजरायल को अपने सबसे बड़े एयर बेस पर काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है. यह बात खुद इजरायल ने कबूल की है. साथ ही तस्वीरें और वीडियोज भी जारी किए हैं. कुछ खबरों में दावा किया जा रहा है कि इस हमले के बाद यह बेस बुरी तरह तबाह हो गया और पूरी तरह से बंद हो गया.

ईरानी हमले से इजरायल के नेवातिम एयर बेस को नुकसान पहुंचा है. जो इज़राइल के दक्षिण में नजफ़ रेगिस्तान में सबसे बड़ा सैन्य अड्डा था.विदेशी समाचार संगठनों के मुताबिक 5 ईरानी मिसाइलों ने न्यू एटिम एयर बेस के 3 रनवे को तबाह कर दिया है. नवातिम एयरबेस इजराइल का सबसे बड़ा सैन्य बेस है, इजराइल ने तस्वीरें और वीडियो जारी कर इस एयरबेस को हुए नुकसान की बात स्वीकार की है. हमलों को लेकर ईरानी अफसरों का कहना है कि इजरायली बेस को निशाना बनाया गया, जहां से दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हमला किया गया.

ईरान ने एक बयान में कहा कि हमले संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के तहत किए गए थे, जिसमें कहा गया है, "यदि संयुक्त राष्ट्र के किसी सदस्य के खिलाफ सशस्त्र हमला होता है, तो वर्तमान चार्टर में कुछ भी व्यक्तिगत या सामूहिक आत्मरक्षा के अंतर्निहित अधिकार को ख़राब नहीं करेगा." . ईरान ने कहा कि मामले को अब समाप्त माना जा सकता है. हालाँकि, अगर इज़रायली शासन एक और गलती करता है, तो ईरान का जवाब और भी खतरनाक होगा. 

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इज़राइल भी ऐसा ही करता है या नहीं. लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने हमले की निंदा करते हुए इजरायल को जवाबी कार्रवाई करने से मना किया है. इसके अलावा गाजा युद्ध के बीच नेतन्याहू काफी दबाव में हैं. नेतन्याहू अभी तक गाजा में अपने लक्ष्यों को हासिल नहीं कर पाए हैं ऐसे में ईरान के खिलाफ जंग का ऐलान करना भी उनके लिए और मुसीबतें बढ़ा सकता है. इज़राइल की अर्थव्यवस्था की बात करें तोदिसंबर 2023 में लगभग 20 फीसद कम हो गई है. साथ ही फारस की खाड़ी और लाल सागर में बंद समुद्री और व्यापार मार्गों को गंभीर रूप से प्रतिबंधित करने से भी इजरायल को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

calender
15 April 2024, 12:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो