मलावी के उपराष्ट्रपति और 9 अन्य लोगों की प्लेन क्रैश में मौत, सोमवार को गायब हुआ था विमान

Death of Malawi Vice President Saulos Chilima: मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चाकवेरा ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि सोमवार को लापता हुए मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस क्लॉस चिलिमा को ले जा रहे विमान में सवार सभी लोग मारे गए हैं. विमान ने स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे उड़ान भरी थी.

JBT Desk
JBT Desk

Death of Malawi Vice President Saulos Chilima: पूर्वी अफ्रीका के देश मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस चिलिमा और नौ अन्य लोग विमान दुर्घटना में मारे गए हैं. मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चाकवेरा ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि सोमवार को लापता हुए मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस क्लॉस चिलिमा को ले जा रहे विमान में सवार सभी लोग मारे गए हैं. विमान ने स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे उड़ान भरी, और उसमें 51 वर्षीय चिलिमा के साथ 9 अन्य व्यक्ति सवार थे. 

मलावी के राष्ट्रपति लाजारस चकवेरा ने आगे कहा कि 24 घंटे के सर्च ऑपरेशन के बाद उपराष्ट्रपति के विमान का मलबा बरामद किया गया है.  विमान में उपराष्ट्रपति के अलावा 9 और लोग सवार थे, सभी की इस दुर्घटना में मौत हो गई है. चिलिमा को 2022 में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया था. उन पर सरकारी अनुबंध देने के बदले में पैसे लेने का आरोप लगा था, जिसमें वह बरी हो गए थे. उनके केस से छूट जाने के बाद राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का भी रास्ता साफ हो गया था.

सोमवार को लापता हो गया था विमान

सोमवार को मिली जानकारी के अनुसार, मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस चिलिमा और 9 अन्य लोगों को ले जा रहा विमान लापता हो गया था. मलावी रक्षा बल का ये विमान सोमवार सुबह राजधानी लिलोंग्वे से रवाना होने के बाद रडार से गायब हो  गया था. इस दौरान जब प्लेन से किसी भी तरह का संपर्क नहीं हो पाया तो राष्ट्रपति ने खोज और बचाव अभियान का आदेश दिया. विमान को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे के बाद देश के उत्तर में स्थित मजूजू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड करना था.

घटना के बाद राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने अपनी यात्रा की थी रद्द 

वहीं  घटना की जानकारी के बाद मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने बहामास की अपनी यात्रा को रद्द कर दिया था. राष्ट्रपति कार्यालय ने सोमवार को कहा था कि पूरी स्थिति साफ होने के बाद ही घटनाक्रम के बारे में जनता को अवगत कराया जाएगा. इसके बाद विमान को खोजने की प्रक्रिया शुरू की गई. करीब 24 घंटे बाद विमान का मलबा मिला और चिलिमा की मौत की पुष्टि की गई.

calender
11 June 2024, 05:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो