North Korea: किम जोंग उन इस महीने पुतिन से मिलने के लिए जा सकते हैं रूस, हथियारों की होगी डील?

North Korean President: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इस महीने रूस का दौरा कर सकते है. इस बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मुलाकात कर ​हथियारों की डील होने की संभावना है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Russia-Ukraine War: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इस महीने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर सकते है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरिया को अतिरिक्त हथियारों के बदले में रूस से अपने उपग्रहों और परमाणु-संचालित पनडुब्बियों को बेहतर बनाने की तकनीक मिलने की उम्मीद है. 

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के अनुसार, यूक्रेन से जारी जंग में रूस की मदद करने के लिए उत्तर कोरिया से हथियार मंगाने के बारे में बातचीत हो सकती है. बयान में कहा है ये चर्चा दोनों देशों के बीच हथियारों की बिक्री पर चल रही चर्चा की अगली कड़ी को लेकर होगी.

हालांकि, दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक के स्थान और समय का निर्धारण अभी तक नहीं हुआ है. उधर, रूस या उत्तर कोरिया के किसी अधिकारी ने अभी तक इस मामले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. इससे पहले अमेरिका ने कहा था कि दोनों देशों के बीच हथियारों को लेकर हो रही बातचीत तेजी से आगे बढ़ रही है.

अमेरिकी नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने जुलाई में उत्तर कोरिया की यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया को हथियार बेचने पर सहमत करने के लिए कोशिश की थी. 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद ये पहली बार किसी रूसी रक्षा मंत्री का उत्तर कोरिया का दौरा था. 

calender
05 September 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो