Russia-Ukraine war: ब्रिटेन फिर से यूक्रेन को सैन्य हथियार और मिसाइलें मुहैया कराएगा

रक्षा मंत्री बेन वालेस ने कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन को स्टॉर्म शैडो मिसाइलें मुहैया कराएगा। इसके बाद यूक्रेन युद्ध में रूस का डटकर मुकाबला कर सकता है। बताया जा रहा है कि लंबी दूरी की स्टॉर्म शैडो मिसाइलें यूक्रेन की जमीन से रूसी सेना को पीछे धकेलने में सक्षम है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • स्टॉर्म शैडो मिसाइलें मुहैया कराने के बाद ब्रिटेन यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइलें देने वाला पहला देश बन जाएगा।

ब्रिटेन ने कहा कि वह युद्ध में यूक्रेन को लंबी मारक दूरी की स्टॉर्म शैडो मिसाइलें मुहैया कराएगा। इसके बाद ब्रिटेन यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइलें देने वाला ब्रिटेन पहला देश बन जाएगा। यूक्रेन को ब्रिटेन की मिसाइलें मिलने के बाद उसकी ताकत में काफी इजाफा होने की संभावना है।

यूक्रेनी जमीन से रूसी सेना को पीछे खदेड़ सकेगा यूक्रेन 

ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि वह यूक्रेन को स्टॉर्म शैडो मिसाइलें दान में देगा। इन हथियारों की मदद से यूक्रेन रूस की बर्बरता से खुद का बचाव कर सकेगा। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की है। बेन वालेस ने कहा कि स्टॉर्म शैडो मिसाइलें यूक्रेन को अधिकार देंगी कि वह रूस के खिलाफ खुद का बचाव करने के साथ ही यूक्रेनी भूमि से रूसी सेना को पीछे खदेड़ सके।

स्टॉर्म शैडो मिसाइल की मारक क्षमता 205 किमी 

जानकारी के अनुसार, स्टॉर्म शैडो मिसाइलें हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाइलों में से एक है। बेहद खराब मौसम में भी इस मिसाइल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इन मिसाइलों को इस्तेमाल ब्रिटेन और फ्रांस की सेना ने लीबिया, इराक के युद्ध में किया था। स्टॉर्म शैडो मिसाइल 250 किलोमीटर (155 मील) की दूरी तक अपने लक्ष्य को निशाना बना सकती है। इन मिसाइलों के मिलने के बाद यूक्रेन की सैन्य ताकत काफी इजाफा होने की संभावना है।

ज्ञात हो कि ब्रिटेन की ओर से लगातार यूक्रेन को सैन्य सहायता मुहैया कराई जा रही हैं। इससे पहले ब्रिटेन द्वारा यूक्रेन को एंटी टैंक मिसाइलें, एयर डिफेंस सिस्टम, आर्टिलरी गन और तीन M270 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम दिए जा चुके हैं। इसके अलावा इसी साल जनवरी में ब्रिटेन ने यूक्रेन को युद्ध में इस्तेमाल होने वाले टैंक भी उपलब्ध कराए थे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बाद यूक्रेन रूस के खिलाफ किसी बड़े हमले की तैयारी में है। 

Topics

calender
12 May 2023, 07:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो