अस्थायी युद्ध विराम के लिए गाजा में बनेगी बात! कतर ने कराई मध्यस्थता... तो हमास ने दी सकारात्मक प्रतिक्रिया

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच कतर अब मध्यस्थता की भूमिका निभा रहा है, कतर ने कहा कि हमास की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है.

Sachin
Sachin

Israel Hamas War: इजरायल-हमास के बीच अस्थाई युद्धविराम के लिए कतर इजरायल और हमास के बीच लगातार मध्यस्थता के रूप में बना हुआ है. कतर ने मंगलवार को कहा कि हमास ने सीजफायर को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. इसके साथ अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन खाड़ी देशों से दौरे पर हैं. उनसे भी उम्मीदें लगाई जा रही है कि वह गाजा में एक मानवीय गलियारे को खोलने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए वह लगातार प्रयासरत है कि संघर्ष विराम किया जाए. 

युद्ध पर हमास ने दी सकारात्मक प्रतिक्रिया: कतर

कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल-थानी ने दोहा में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकत के बाद मीडिया से संवाद किया. उन्होंने कहा कि, हमें बंधकों से संबंध कुछ सवालों का हमास से जवाब मिला है. इसके जवाब में कुछ टिप्पणियां शामिल हैं. लेकिन इसमें काफी कुछ सकारात्मक देखने को भी मिली है. इसी बीच उत्तरी गाजा के यूनिस शहर में आईडीएफ के हमले में करीब 14 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. इस तरह इजरायली हमलों में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 27, 585 हो गई है. 

24 घंटे में मारे गए दर्जनों फिलिस्तीन

इजरायली सेना ने दावा किया है कि गाजा में बीते 24 घंटों में अत्याधुनिक हथियारों से लैस दर्जनों आतंकियों को मार गिराया है. वहीं, इजरायल के निशाना पर इन दिनों खान यूनिस और उसके आसपास विस्थापित फलस्तीनी हैं. बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद  बिन सलमान अल सऊद से मुलाकात के दौरान संघर्ष विराम, बंधकों की रिहाई और मानवीय सहायता जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई है. 

calender
07 February 2024, 07:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो