Rose Day 2024: जानें आज के दिन का क्या है महत्व और गुलाब देते समय किन बातों का रखें ध्यान?

Rose Day 2024: 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक प्रेमी और प्रेमिकाओं का दिन होता है. आज रोज डे पूरे देशभर में मनाया जा रहा है.लेकिन गुलाब देते हैं समय आपको इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • यह उत्सव 7 फरवरी को रोज डे के साथ शुरू होता है.
  • गुलाब के रंगों का महत्व?

Rose Day 2024: मोहब्बत का महीना चल रहा है इस महीने में वैलेंटाइन डे मनाया जा सकता है वहीं एक हफ्ते पहले से वैलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत हो जाती है. साल के इस समय में दुनियाभर में प्यार के प्रतीक लाल रंग के गुलाब की मांग बढ़ जाती है. जिन लोगों को अपना सच्चा प्यार मिल गया है, वे इस दिन को अपने किसी खास के साथ मनाते हैं और एक-दूसरे के लिए आजीवन अटूट प्रतिबद्धता को जताते हैं. वैलेंटाइन डे हमें प्यार का मूल्य दिखाता है और यह भी बताता है कि प्यार में कैसे सभी बाधाओं को दूर कर सकते हैं. यह उत्सव 7 फरवरी को रोज डे के साथ शुरू होता है और 14 फरवरी, वेलेंटाइन डे पर खत्म होता है.

लाल गुलाब 

गुलाब कई रंग के होते हैं और प्रेमी और प्रेमिकाएं आज के दिन अनेक प्रकार के गुलाब एक-दूसरे को देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. इसके बारे में तो हमें शायद बताने की भी जरूरत नहीं लाल गुलाब का मतलब होता है आई लव यू, यह गुलाब प्यार, रिश्ते की खूबसूरती, रिलेशनशिप के लिए सम्मान और रोमांस का दर्शाता है, यही वजह है कि लाल गुलाब को प्यार की फीलिंग्स जाहिर करने का परफेक्ट जरिया माना जाता है.

गुलाब के रंगों का महत्व 

लाल गुलाब - सुर्ख लाल रंग का गुलाब प्यार, चाहत और इच्छाओं का प्रतीक है. आप जिससे प्यार करते हैं, उसे गुलाब देकर अपना प्यार जता सकते हैं.

सफेद गुलाब - सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, सादगी और मासूमियत का प्रतीक है. अगर आप किसी से माफी मांगना चाहते हैं तो रोज डे पर सफेद गुलाब दे सकते हैं.

पीला गुलाब - पीले रंग का गुलाब दोस्ती का प्रतीक है. इससे रिश्तों की नई शुरुआत की जा सकती है. रोज डे पर किसी दोस्त को पीला गुलाब दिया जा सकता है.

गुलाबी गुलाब - गुलाबी फूल आभार का प्रतीक है. यदि किसी को धन्यवाद बोलना चाहते हैं तो उन्हें पिंक कलर का गुलाब दें.

महंगे गुलाब 

वेलेंटाइन वीक आते ही गुलाब की कीमत में काफी इजाफा हुआ है. फूलों की खेती करने वाले किसान वेलेंटाइन पर गुलाब को महंगे दाम पर उपलब्ध करवाते हैं. इन दिनों लाल के अलावा गुलाबी, पीले और सफेद गुलाब की मांग ज्यादा रहती है. बाजार में इस समय गुलाब की कीमत 20 से 30 रुपये के बीच है. अगर आप फूल पर कुछ सजावट करवाना चाहते हैं तो 60 से 100 रुपये देने होंगे. बाजार में गुलदस्ते के दाम 300 रुपये से शुरू हैं.

calender
07 February 2024, 07:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो