हिटलर ने अपनी गर्लफ्रेंड से 24 घंटों के लिए की थी शादी, क्या थी वजह?

Love story of Hitler And Eva: इवा सब कुछ जानते हुए दुनिया के सबसे ताकतवर आदमी की प्रेमिका बनकर लोगों के बीच पेश होते रही. इसके ऊपर किताब इस बात का सच बताती है कि इवा रात-दिन नशे में रहती थी. पढ़िए प्रेम की अजीब कहानी.

JBT Desk
JBT Desk

Love story of Hitler And Eva: हिटलर के बारे में हमें कई तरह की कहांनिया सुनाई जाती है. कभी बताया जाता है कि इंसानों को तुरंत मौत की सजा देने वाला तानाशाह जानवरों के लिए अपने दिल में प्रेम रखता था. तो कहीं उसकी कला पर चर्चा की जाती है,  मगर आज हम हिटलर के प्रेम संबंध के बारे में विस्तार से बात करेंगे. 

दरअसल आज हम इवा और ब्राउन तानाशाह की प्रेम कहानी पर चर्चा करेंगे. प्यार और फिर एक दिन के लिए शादी. बात यहां खत्म नहीं हुई इसके बाद दोनों ने बर्लिन के बंकर में आत्महत्या कर डाली. 

कहां हुई दोनों की प्रेम कहानी की शुरूआत

इवा और हिटलर की मुलाकात तब हुई जब इवा की उम्र 17 साल थी. हिटलर जर्मनी के सबसे ताकतवर शख्स के तौर पर उभर चुका था, जबकि किशोरी इवा एक मामूली फोटो स्टूडियो में नौकरी किया करती. हिटलर ने बहुत समय बाद लड़की की चर्चा करते हुए कहते हैं कि लड़किया दो तरह की होती है. एक जिससे आप शादी करते हैं दूसरी वह जिसके साथ आप मर सकें. 

स्टूडियो में हुई एक साधारण मुलाकात के बाद हिटलर इवा पर ध्यान तो देते हैं. मगर किसी को ये अंदाजा ही नहीं था कि ये सामान्य आकर्षण से अधिक कुछ भी हो सकता है. हिटलर तब भी कई महिलाओं के साथ रिलेशन में था. इतना ही नहीं कथित तौर पर वो अपनी भतीजी के साथ भी जबरन संबंध बनाया करता था. कई सालों तक इवा उन तमाम स्त्रियों में की तरह रही जिन्हें हिटलर डेट किया करता था.

इवा की दर्द भरी डायरी

दरअसल इवा की डायरी में दोनों के प्रेम संबंधों का जिक्र किया हुआ था. इवा ने अपने 23वें जन्मदिन को अवसर पर गुस्से में लिखा था कि नाजी तानाशाह को सारी चीजे याद रहती है, सिवाय जरूरी चीजों के,  हिटलर ने उसके लिए तोहफा तक नहीं खरीदा. 

बता दें कि जर्मनी का सबसे ताकतवर आदमी क्योंकर अपने प्रेम संबंध को गोपनीय रखा करता था. जर्मन विश्लेषक इस पर अपनी राय रखते हैं कि तानाशाह ने अपनी इमेज ऐसी बनाई थी कि उनका सबकुछ देश के लिए कुर्बान है. यहां तक कि अपनी निजी जिंदगी में भी प्रेमिका या कई प्रेमिकाओं की बात उनकी छवि को खराब कर सकती थी. यही कारण था कि हिलटर अपने प्रेम संबंधों के अलावा यौन जरूरतों लेकर खासा गोपनीय रहा करते थे. 

हिटलर और इवा
हिटलर और इवा

इसी बात से परेशान होकर युवती ने 28 मई साल1935 को आत्महत्या तक करने की सोची. उसने लिखा अपने डायरी में लिखा अगर उसने मेरे खत का जवाब नहीं दिया तो आज रात मैं नींद की 25 गोलियां खाकर सो जाऊंगी. डियर गॉड, कृपया आज मेरी उससे बात करवा दो. कल तक बहुत देर हो जाएगी. इसी दरमियान हिटलर की सौतेली भतीजी गेली राउबल ने भी अपने अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली थी. इसके बाद हिटलर और इवा पहले से अधिक एक दूसरे के नजदीक आ गए थे. इवा म्यूनिख छोड़कर हिटलर के घर पर बर्लिन में रहने लग गई थी. 

जर्मनी की बड़ी आबादी के बीच इवा महिलाओं की सपोर्टर हुआ थीं. वो अपना ज्यादा समय स्कीइंग में व्यतीत करती. खुद को हिटलर की पत्नी की तरह लोगों के सामने जाती. मगर कही भी इस बात का जिक्र नहीं होतो था कि वह कौन है. इवा सबकुछ जानते हुए दुनिया के सबसे ताकतवर आदमी की प्रेमिका बनकर लोगों के बीच पेश होते रही. इसके ऊपर किताब इस बात का सच बताती है कि इवा रात-दिन नशे में रहती थी ताकि वो सारी तकलीफों को अंदर दवा सके. इवा हमेशा हिटलर के टेबल के बगल में बैठा करती थी. 

ये सब यू ही चलता रहा इसी बीच साल 1945 की 29 अप्रैल को हिटलर और इवा ने केवल 24 घंटे के लिए एक दूसरे से शादी की. उस समय हिटलर के अंडरग्राउंड बंकर में थे. वहीं रूसी सेनाएं बर्लिन पर हमला कर चुकी थीं. साथ ही हिलटर जानता था कि अब मौत बहुत करीब है. जबकि शादी के दिन इवा ने हिटलर की पसंदीदा ड्रेस पहनी थी. ब्लैक ड्रेस जिसके गले पर गुलाब के डिजाइन बनाए गए थे. अगले दिन इसी ड्रेस को पहने हुए इवा ने जहर खा लिया था. दूसरी तरफ हिटलर ने जहर खाने के बाद खुद को गोली मार ली थी. जिससे की जिन्दा रहने की एक वजह न बचे. 

calender
20 April 2024, 12:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो