Heart Attack: क्या आप जानते है अचानक क्यों आता है हार्ट अटैक?

Heart Attack Risk: भले ही कोई भी व्यक्ति योगा या रोज एक्सरसाइज कर रहा हो, फिर भी कुछ ऐसे खराब आदतें होते हैं जो दिल को बिमार कर देतें है जिससे व्यक्ति के उपर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा जाता हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Heart Attack Risk: भले ही कोई भी व्यक्ति योगा या रोज एक्सरसाइज कर रहा हो, फिर भी कुछ ऐसे खराब आदतें होते हैं जो दिल को बिमार कर देतें है जिससे व्यक्ति के उपर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा जाता हैं।

Heart Attack Causes: बॉलीवुड इंडस्ट्री और टीवी जगत के दुनिया में दिनोंदिन हार्ट अटैक के मामला सामने आ रहा है। हाल ही में मशहूर अभिनेत्री सुष्मिता सेन हार्ट अटैक का शिकार हुई थी। हालांकि फिलहाल एक्ट्रेस बिलकुल ठिक है। लेकिन बॉलीवुड पर लगातार हार्ट अटैक का खतरा मंडरा रहा है।

ऐसे में 9 मार्च को बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक का निधन दिल का दौरा पड़ने से हो गया है। हालंकि ऐसी घटना बॉलीवुड के लिए कोई नई बात नहीं है।आपको बता दें कि इससे पहले भी सिद्धार्थ शुक्ला, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव और सिंगर केके का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया। हिंदी सिनेमा के सभी स्टार अपने शरीर को जिम और एक्सरसाईज से फिट और हेल्दी रखते है। लेकिन फिर भी अचानक हार्ट अटैक का खतरा उनपर हावी हो जाता जिससे वह मौत का शिकार हो जाता है।

दिल के दौरे पड़ने से पहले शरीर में होने वाले लक्षण

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दिल का रोग व्यक्ति के मौत का प्रमुख कारण है। हर साल 1.79 करोड़ लोग की मौत दिल के दौरा पड़ने से होता है। दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में कई लक्षण महसूस होने लगते है जैसे- सांस लेने में दिक्कत, गर्दन, बांह, कंधे, पीठ में दर्द महसुस होना, जी मचलाना, चक्कर आना, शरीर से ठंडा पसीना आना ये सब हार्ट अटैक से पहले होने वाले शरीर के कुछ लक्षण है।

क्यों होता है हार्ट अटैक 

भले ही कोई व्यक्ति अपने शरीर को फिट रखने के लिए जिमिंग करता हो या योगा करता हो लेकिन कुछ खराब आदतों की वजह से उन्हें दिल के दौरे जैसे खतरनाक बिमारी का सामना करना पड़ सकता है।अगर आपका दिल स्वस्थ है तो आपके उपर कभी भी हार्ट अटैक का खतरा नहीं आएगा। तो आइए जानते है हार्ट अटैक क्यों आते है।

ब्लड प्रेशर का हाई होना

हाइपरटेंशन यानी जब बल्ड का प्रेशर हाई होने लगता है तो हार्ट अटैक की समस्या पैदा होती है। बल्ड का प्रेशर तीव्र होना दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा जोखिम है। ये ब्लड वैसल्स को काफी नुकसान पहुंचाता है, जिससे धमनियों का लचीलापन कम होने लगता है जिसकारण ब्लड फ्लो का साथ ऑक्सीजन भी तेजी से दिल तक पहुंचता है। ऐसी ही स्थिति में व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक आजाता है।

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना

हर एक व्यक्ति के शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ बैड कोलेस्ट्रॉल भी मौजूद होता है। शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ होता है, जो धमनियों में स्टोर होता है औऱ इससे बल्ड को फ्लों करने में बाधा पैदा करता है। बल्ड फ्लों में बाधा आने से शरीर के अंगों में दर्द शुरू होने लगता है। कोलेस्ट्रॉल हाई होने के कारण दिल तक बल्ड नहीं पहुंच पाता है जिससे अचानक दिल का दौरा पड़ जाता है।

स्मोकिंग से भी बनते है हार्ट अटैक का खतरा

अधिक स्मोकिंग करने से भी दिल संबंधी बीमारियों का खतरा व्यक्ति के उपर आ सकता है। ज्यादा स्मोकिंग करने से धमनियों के अंदर खून का थक्का बनने लगता है, जिससे धमनियों के कार्य में बाधा आने लगता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बनने लगता है।

मोटापा भी है हार्ट अटैक का जिम्मेदार

शरीर का मोटा होना यानी अधिक मोटापा व्यक्ति को कई खतरनाक बीमारियों को जन्म देता है। मोटापा न सिर्फ हार्ट अटैक बल्की डायबिटीज, हाई बल्ड प्रेशर के साथ- साथ धमनियों को भी बॉल्क कर सकता है। इसलिए शरीर को जरूरत से ज्यादा मोटा नहीं होना चाहिए नहीं तो दिल से संबंधित बिमारियों का जोखिम उठाना पर सकता है

calender
10 March 2023, 05:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो