Honey Benefits: गर्मियों के मौसम में रोज़ाना करें शहद का सेवन, मिलेंगे यह शानदार फायदे

गर्मियों का सीजन आने वाला है और साथ ही उससे जुडी कई बीमारियां भी। ऐसा हम आपसे इसलिए कह रहें हैं क्योंकि गर्मियों के मौसम में हमें जल्दी थकान महसूस होने लगती है। हमारे शरीर में पानी व ऊर्जा की कमी होने लगती है। इसकी कमी के कारण हमें पेट से जुड़ी समस्या, हैजा , उल्टी आदि जैसी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

गर्मियों का सीजन आने वाला है और साथ ही उससे जुडी कई बीमारियां भी। ऐसा हम आपसे इसलिए कह रहें हैं क्योंकि गर्मियों के मौसम में हमें जल्दी थकान महसूस होने लगती है। हमारे शरीर में पानी व ऊर्जा की कमी होने लगती है। इसकी कमी के कारण हमें पेट से जुड़ी समस्या, हैजा , उल्टी आदि जैसी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस मौसम में अधिकतर ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती रहे और पानी की भी कमी ना हो।

गर्मियों में अधिकतर आपने तरबूज, खीरा , ककड़ी, जूस, गाने का जूस , नारियल पानी आदि का सेवन तो खूब किया होगा। लेकिन अब आप अपनी इस लिस्ट में एक और चीज़ को शामिल कर लें जो है शहद यानी हनी (Honey). जी हाँ! शहद गर्मियों में हमें काफी फायदा देता है। यह एक नेचुरल पदार्थ है इसको मधुमक्खी द्वारा बनाया जाता है। आइये जानते हैं गर्मियों में शहद के सेवन से क्या - क्या लाभ मिलते हैं।

खांसी जुकाम में है मददगार

बदलते मौसम में खांसी और जुकाम होना बेशक ही आम बात हो लेकिन इससे होने वाली तकलीफ़ बहुत ही परेशानी देती है। ऐसे में शहद का सेवन करना आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है। खांसी सूखी हो या गीली शहद (Honey) इसके लिए एक बेहतर दवा साबित है। जानकारी के अनुसार एक शोध में पाया गया है कि शहद के एक चम्मच सेवन से ही गले की जलन कम होती है। आप इसका सेवन अपने बच्चों को भी करा सकते हैं। माना जाता है खांसी के मरीज को रात के समय एक चम्मच देने से खांसी दूर होती है और रात में नींद भी अच्छी आती है।

त्वचा को बनाये खूबसूरत शहद

जिस तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुँचाता है वैसे ही यह हमारी स्किन को भी खूबसूरत बनाने में मदद करता है। यह एक मॉइस्चराइजिंग का काम करता है। आप इसका फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं जिसका आपको एक बेहतर रिजल्ट मिलेगा। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जिससे आपको अपने चेहरे पर अप्लाई करने से कोई नुकसान नहीं होगा। यह हमारी स्किन को टाइट करने में मदद करता है सूखी और बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।

याद्दाश्त को करें मजबूत

अक्सर हम सभी के साथ ऐसा होता है की हम छोटी - छोटी बातों को जल्दी भूल जाते हैं। या आपने देखा होगा की जो काम हम करने वाले होते हैं वह करते - करते भी हमको यह याद नहीं रहता की हम कर क्या रहे थे। यह बढ़ती उम्र के अधिकतर होता है लेकिन आज की स्ट्रेस भरी लाइफ में यह दिक्क्त छोटी उम्र पर भी देखने को मिल रही है। ऐसे में शहद का रोज़ाना सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। यह हमारे मानसिक स्वस्थ को मजबूत करने में मददग़ार है। यह याददाश्त को बढ़ाने में कारगर इलाज़ है।

calender
26 February 2023, 12:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो