धूम्रपान की लत से है परेशान, तो आजमाएं ये आसान उपाय

स्मोकिंग से कई जानलेवा बीमारियां होती है। इससे आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते है। फेफड़े की बीमारी, हार्ट संबंधी समस्याएं या अन्य कई रोग सबसे ज्यादा स्मोकिंग की वजह से हो सकते हैं।

Shruti Singh
Shruti Singh

No Smoking Day 2023: देशभर में हर साल 9 मार्च को 'नो स्मोकिंग डे' मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को स्मोकिंग से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाए। इसके साथ ही इन बुरी आदतों से कैसे छुटकारा पाया जाए, इसके बारे में जानकारी दी जाए।

आज की समय में बदलती लाइफस्टाइल के साथ ही ज्यादातर युवकों को सिगरेट पीने की लत है लेकिन आपको बता दें कि स्मोकिंग से कई जानलेवा बीमारियां होती है। इससे आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते है। फेफड़े की बीमारी, हार्ट संबंधी समस्याएं या अन्य कई रोग सबसे ज्यादा स्मोकिंग की वजह से हो सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग जो स्मोकिंग छोड़ना चाहते है लेकिन चाहकर भी अपनी धूम्रपान की आदत नहीं छोड़ पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप आसानी से धूम्रपान से छुटकारा पा सकते है।

स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

दालचीनी

अगर आप स्मोकिंग की आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आपको जब भी सिगरेट की तलब लगे तो आप दालचीनी का एक टुकड़ा अपने मुँह में रख लें। इससे धीरे-धीरे आपकी स्मोकिंग की लत छूट जाएगी। ऐसे में आप धूम्रपान से दूर रहने के लिए दालचीनी का सहारा ले सकते है।

शहद और नींबू का रस

यदि आपको सिगरेट पीने की गंदी लत है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो शहद और नींबू आपके लिए कारगर है। बता दें कि शहद और नींबू में प्रोटीन, एंजाइम और अन्य विटामिंस पाए जाते है, जो धूम्रपान की लत छोड़ने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक टी स्पून शहद मिक्स कर सेवन कर सकते हैं। इससे आप आसानी से सिगरेट की लत से छुटकारा पा सकते है।

तांबे के बर्तन का पानी

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसे पीने से सेहत को कई लाभ भी मिलते हैं। यह आपके स्मोकिंग की लत को कम करने में काफी फायदेमंद है। इसलिए तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पी सकते है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। आप इनकी मदद से स्मोकिंग की लत से राहत पा सकते हैं। रोजाना सुबह नियमित रूप से खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही स्मोकिंग की आदत से छुटकारा मिल जाएगा।

त्रिफला पाउडर

स्मोकिंग की लत छोड़ने के लिए त्रिफला पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना सोने से पहले त्रिफला का चूर्ण खाएं। इससे आपको बार-बरा धूम्रपान करने का मन नहीं करेगा और आपकी स्मोकिंग की आदत भी छूट जाएगी।

व्यायाम करें

स्मोकिंग कम करने के लिए आप एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। इससे आपके फेफड़ों में जमा निकोटिन भी कम हो जाएगा और आपकी सेहत में भी सुधार होगा। इसलिए रोजाना व्यायाम के लिए समय जरूर निकाले और खान-पान पर भी ध्यान दें।

अजवाइन

अजवाइन की मदद से भी आप अपनी स्मोकिंग की लत से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करे तो आप अजवाइन को अपने मुँह में रख लें। अजवाइन के बीज चबाने से आपको स्मोकिंग की आदत छोड़ने में मदद मिलेगी।

अगर आप भी धूम्रपान की लत से छुटकारा पाना चाहते तो इन घरेलू नुस्खों का जरूर उपाय करें। इससे आपको सिगरेट छोड़ने में काफी मदद मिलेगी। दरअसल, सिगरेट पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। इसलिए जरूरी है कि धूम्रपान की आदत से छुटकारा पाया जाए और इसके लिए इन आसान टिप्स को अपना सकते है।

calender
09 March 2023, 04:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो