अगर तौलिए से बार-बार चेहरा करते है साफ, तो इसके नुकसान भी जान लिजिए

ज्यादातर घरों में एक ही तैलिए का इस्तेमाल किया जाता है जिससे घर के सभी सदस्य हाथ-मुंह पौछते है। बार-बार इस्तेमाल से तौलिया जल्दी गंदी हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी उसी गंदी तौलिए से मुंह साफ करेंगे तो आपको इंफेक्शन हो सकता है। इसके साथ ही त्वचा का नेचुरल ग्लो भी खो सकता है।

Shruti Singh
Shruti Singh

Face Cleaning Tips: आमतौर पर लोग जब भी कहीं बाहर से आते हैं तो मुंह धोकर तौलिया से चेहरा साफ करते हैं। ऐसा सभी घरों में होता है और इसे सामान्य रूप से लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि बार-बार मुंह धोकर तौलिया से पौछने से आपका चेहरा खराब हो सकता है। दरअसल, ज्यादातर घरों में एक ही तैलिए का इस्तेमाल किया जाता है जिससे घर के सभी सदस्य हाथ-मुंह पौछते है। बार-बार इस्तेमाल से तौलिया जल्दी गंदी हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी उसी गंदी तौलिए से मुंह साफ करेंगे तो आपको इंफेक्शन हो सकता है। इसके साथ ही त्वचा का नेचुरल ग्लो भी खो सकता है।

आइए जानते है तैलिए से बार-बार मुंह पोछने से होने वाली दिक्कतों के बारे में-

मुंहासे होने का खतरा

घरों में इस्तेमाल होने वाला तौलिया आमतौर पर रोजाना नहीं धोया जाता। इसके चलते उसमें कई सारे बैक्टीरिया और कीटाणु अपना घर बना लेते हैं। वहीं जब आप उसी तैलिए से चेहरा साफ करेंगे तो कीटाणु का अटैक आपके चेहरे पर होगा और इससे मुंहासे की समस्या हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप तौलिए को रोजाना धूप में जरूर सुखाएं।

चेहरे पर दिखने लगती हैं झुर्रियां

मुंह धोने के बाद चेहरे को तौलिये से कसकर न रगड़ें। ऐसा करने से चेहरे का लचीलापन और ग्लो खत्म हो जाता है। जिसके चलते आपके चेहरे पर वक्त से पहले ही झुर्रियां दिखनी लगती है।

ड्राई स्किन

हमारे चेहरे की स्किन काफी सॉफ्ट होती है और तौलिए से इसे पोंछने पर स्किन के टेक्सचर को नुकसान पहुंच सकता है। स्किन को तौलिए से पोंछने से सारा नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। इसलिए मुंह धोने के बाद फेस पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

 रुमाल या सॉफ्ट तौलिये का करें इस्तेमाल

मुंह धोने के बाद आप चेहरे को साफ करने के लिए रुमाल या सॉफ्ट तौलिये का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह तौलिया साफ-सुथरा होना चाहिए।

हाथों से सुखाएं चेहरा

अगर आप तौलिए के इस्तेमाल से बचना चाहते है तो बेहतर होगा कि आप मुंह धोने के बाद कभी भी चेहरे को रगड़ कर साफ न करें बल्‍कि अतिरिक्‍त पानी को हमेशा हाथों से थपथपा कर सुखाएं।

calender
02 March 2023, 03:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो