आ गया मच्छरों का मौसम, जानलेवा अगरबत्ती छोडिए, मच्छर भगाने के लिए ये नैचुरल तेल करेंगे कमाल

मच्छरों को कुछ पौधों और तेलों की सुगंध बरदाश्त नहीं होती औऱ इनके चलते वो तुरंत भाग जाते हैं। इसलिए जानलेवा और केमिकल युक्त रिपेलेंट के बदले आप घर में नैचुरल तेलों की मदद से मच्छर भगा सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth


सर्दी के बाद कुछ दिनों की बारिश और फिर गर्मी आते ही मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है। मौसम बदलते ही मच्छर घर पर हमला करने की फिराक में रहते हैं और मच्छर केवल काटते नहीं है, ये कई तरह की जानलेवा बीमारियां जैसे डैंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि को फैलाते हैं। आमतौर पर लोग घर में मच्छर भगाने के लिए मॉस्किटो कॉयल और मच्छर भगाने वाली कई तरह की अगरबत्तियों का उपयोग करते हैं लेकिन ये सब चीजें मच्छरों से ज्यादा आपके परिवार की सेहत के लिए  खतरनाक हो जाती हैं। इनके धुएं से मच्छर भागें ना भागें लेकिन घर के  सदस्यों में सांस से जुड़ी बीमारियां सिर उठा लेती हैं।  ऐसे में मच्छऱ भगाने लिए ऐसे उपाय करने चाहिए जो इंसानों पर साइड इफेक्ट ना करें।  ऐसे में कई तरह के सुगंधित और नैचुरल ऑयल बेहतरीन ऑप्शन साबित होते हैं जो मच्छरों को रफूचक्कर भी करेंगे और आपकी सेहत को इनसे कोई नुकसान भी नहीं होगा। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ नैचुरल तेलों के बारे में जिनकी महक से आपके घर के मच्छर भाग जाएंगे। साथ ही जानेंगे इन तेलों की मदद से घर पर ही कैसे आप मॉस्किटो रिपेलेंट बना सकते हैं। 

मच्छरों को क्या है नापसंद 
आपको बता दें कि मच्छर तेज और तीखी महक को नापंसद करते हैं। लैवेंडर का तेल, सिट्रोनेला का ऑयल, लौंग का तेल, पुदीना का अर्क औऱ तेल, तुलसी का अर्क औऱ तेल, देवदार का तेल, नीलगिरी का तेल, लेमनग्रास का तेल और मेंहदी के तेल की गंध से मच्छर रफूचक्कर हो जाते हैं क्योंकि वो इन सुगंधों को बरदाश्त नहीं कर पाते। दूसरी  तरफ इंसानों पर इन   तेलों की महक की बात करें तो इंसानों पर इन तेलों की महक बहुत अच्छा और शांत असरकरती है। इन सभी तेलों को अरोमाथैरेपी में भी यूज किया जाता है ताकि शरीर और दिमाग रिलेक्स फील कर सकें।

मच्छर भगाएगा नीम का तेल
नीम का तेल मच्छर भगाने के लिए बहुत ही कारगर तेल कहा जा सकता है। इसकी तेज और तीखी महक मच्छरों को पसंद नहीं आती और वो भागने पर मजबूर हो जाते हैं। आपको एक स्प्रे बोतल लेनी होगी और उसमें नीम के तेल को डालिए। अब थोड़ा सा उबला हुआ पानी  इसमें मिलाइए। इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिक्स कीजिए और सोने से आधा घंटा पहले कमरे में अच्छे से स्प्रे करके कमरा बंद कर दीजिए।  

लैवेंडर का तेल
लैवेंडर का तेल भी मच्छरों को भगाने के लिए एक बेहतरीन तेल है। इसके लिए आपको एक स्प्रे बॉटल लेनी है. इसमें लैवेंडर का तेल डालिए और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाइए। इसमें थोड़ा सा वनीला का अर्क मिलाकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। इसकी महक से मच्छर भागने पर मजबूर होंगे और ये आपको नुकसान भी नहीं करेगा। 

मेहंदी का तेल
मेहंदी के तेल में मच्छर भगाने  के गुण हैं, इसकी तीखी महक मच्छरों को पसंद नहीं आती। अगर  इसके साथ लेमनग्रास का तेल मिला दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।  एक स्प्रे बोतल में लेमनग्रास तेल, मेहंदी का तेल,थोड़ा सा नारियल तेल और कुछ बूंदें वोदका की मिलाइए और थोड़ा सा उबला हुआ पानी डाल लीजिए। इस महक से घर  के सारे मच्छर भाग जाएंगे। 

पुदीने और नारियल का तेल
पुदीने की तीखी महक मच्छर बरदाश्त नहीं कर पाते। आपको स्प्रे बोतल में बाजार में मिलने वाला पिपरमेंट ऑयल लेना है और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर मच्छरों का तेल बना लेना है।  

कपूर की महक से भी फरार होंगे मच्छर
मच्छर कपूर और लौग की महक से भी नफरत करते हैं।  आपके घर में कपूरदानी है तो उसमें दो चार कपूर की डली डालिए और दो लौंग डाल दीजिए। इसे जलाकर कमरे में रखिए और कमरे को आधे घंटे के लिए बंद कर दीजिए। सारे मच्छर भाग जाएंगे और कपूर की सुगंधित महक से आपका कमरा भी महक उठेगा।

अगर आप अपने घर की बालकनी में या बगीचे में पुदीना, मेंहदी, लेमनग्राम, नीम और तुलसी के पौधे लगाते हैं तो इनके आस पास आपको मच्छर भगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इन पौधों की महक से मच्छर दूर भाग जाते हैं। 

calender
05 April 2023, 10:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो