पार्टनर से हो रहा है बार बार झगड़ा, इन बातों को समझ लेंगे तो नहीं होगी लड़ाई और बढ़ेगा आपसी प्यार

अगर आप और आपका पार्टनर दोनों वर्किंग हैं तो ये मनमुटाव बढ़ जाता है क्योंकि दोनों के पास वक्त की कमी होती है। ऐसे में चाहिए कि रिश्ते में प्यार और विश्वास बनाए रखने के लिए कुछ बातों पर गौर किया जाए ताकि रिश्ते में ज्यादा दूरी ना आ सके।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

कहते हैं कि जोड़ियां आसमान में बनती है, और उनका आपसी प्यार ताउम्र बना रहता है। लेकिन आजकल के दौर में पति पत्नी के बीच बार बार झगड़े होते रहते हैं। इनकी आपसी तनातनी इतनी बढ़ जाती है कि शिकायतों का अंबार लग जाता है और कोई राजी नही होता कि रिश्तों के बीच आई बर्फ को हटाया जाए। ऐसे में गलतफहमियों के चलते बात कई बार तलाक तक पहुंच जाती है और हंसता खेलता एक रिश्ता बिना किसी बड़ी वजह के दम तोड़ देता है। पति पत्नी का रिश्ता इतना अटूट होता है कि इनके बीच गलतफहमियां आनी ही नहीं चाहिए, आजकल के दौर में व्यस्त जिंदगी के बीच एक दूसरे के लिए समय निकालना भी चुनौती होता जा रहा है और यही कुछ वजहें होता हैं जो पति पत्नी के बीच आपसी मनमुटाव पैदा करती है। अगर आप और आपका पार्टनर दोनों वर्किंग हैं तो ये मनमुटाव बढ़ जाता है क्योंकि दोनों के पास वक्त की कमी होती है। ऐसे में चाहिए कि रिश्ते में प्यार और विश्वास बनाए रखने के लिए कुछ बातों पर गौर किया जाए ताकि रिश्ते में ज्यादा दूरी ना आ सके।

विश्वास करना है जरूरी

अगर आपको अपने पार्टनर पर विश्वास नहीं है तो रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल सकता। पति पत्नी के बीच विश्वास होना बहुत जरूरी है। अगर कोई तीसरा आपके पास आकर आपके पार्टनर के खिलाफ कुछ कहता है पहले ही गलतफहमी पालने की बजाय अपने पार्टनर से बात करे। सच्चाई जाने और फिर तय करें कि क्या गलत है और क्या सही है। दूसरों की बातों में आकर अपने रिश्ते की बलि चढ़ाने से अच्छा है कि आपसी बातचीत करके चीजों को समझना चाहिए।

पर्सनल स्पेस है बहुत जरूरी
आप दोनों वर्किंग हैं और दोनों के पास अगर समय नहीं है तो इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि रिश्ते के साथ साथ एक पर्सनल स्पेस की अवधारणा को भी समझना होगा। दिन या रात में एक या दो घंटे अगर कोई पर्सनल स्पेस चाहता है तो बुरा नहीं है। वो इस समय में गाने सुने, टीवी देखे या कुछ और करें, इससे उसकी इच्छाशक्ति को बल मिलेगा और वो आपकी समझ का भी सम्मान  करेगा। हमेशा 24 घंटे पार्टनर के सिर पर सवार होना भी रिश्ते में दूरी बना देता है। 

एक दूसरे को भी समय देना चाहिए
पर्सनल स्पेस के साथ साथ रिश्ते में एक दूसरे को समय देना जरूरी है। सप्ताह में अगर एक दिन भी आप एक दूसरे का साथ आउटिंग करते हैं, शॉपिंग जाते हैं या डिनर डेट पर जाते हैं तो वो सुनहरा वक्त आपके पूरे वीक के लिए एनर्जी देने का काम करेगा। अगर आपके बिजी शैड्यूल में इतना समय नहीं है तो आप केवल अपने पार्टनर के साथ  डिनर तैयार करते वक्त एक दूसरे का साथ दीजिए या फिर किसी कामकाज के दौरान एक दूसरे का साथ देंगे तो भी आपके बीच का प्यार बना रहेगा और ये क्वालिटी टाइम आपके अंदर  प्यार को कायम रखेगा।

एक दूसरे की इच्छाओं का सम्मान करना है जरूरी
पति पत्नी का रिश्ता बराबरी का रिश्ता है।  यहां एक दूसरे से उम्मीद करना जितना  जरूरी है, उतना ही जरूरी है एक दूसरे की इच्छाओं का सम्मान करना है। यानी पार्टनर की बात का, उसकी इच्छा का सम्मान कीजिए  और उसको समझने की कोशिश  कीजिए। कई बार अहम के चलते दोनों के बीच टकराहट होती है जो जंग में बदल जाती है। इसलिए एक दूसरे की बात को समझना और इच्छा का सम्मान करना जरूरी है।

जल्दीबाजी में फैसले  करना होता है गलत
पति पत्नी के आपसी रिश्तों को लेकर आज के दौर में जल्दबाजी सबसे बड़ी कमजोरी बन गई है। एक दूसरे को लेकर फैसले करने में दोनों इतनी जल्दीबाजी करते हैं कि बात बिगड़ जाती है। छोटी मोटी बातों को नजरंदाज करना जरूरी होता है क्योंकि ग्रहस्थी में ऐसा चलता है। हर बात को तूल देना और हर बात पर तुरंत फैसला करना कई बार रिश्ते पर भारी पड़ जाता है।

बाहरी लोगों को इन्वॉल्व करना है गलत
पति पत्नी का आपसी रिश्ता बाहरी लोगों के कारण भी कई बार टूट जाता है। पार्टनर को चाहिए कि अगर कोई मतभेद भी है तो उसे आपस में ही सुलझा लिया जाए। जहां किसी विवाद में बाहरी लोगों का हस्तक्षेप होता है, वहां रिश्ते के टूटने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए दोनों में इतनी समझदारी होनी चाहिए कि आपसी मनमुटाव को घर से बाहर ले जाने की बजाय आपस में ही सुलझाया जाए।  इससे रिश्ते में परिपक्वता बढ़ती है।

calender
05 April 2023, 12:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो