Papaya for skin: स्किन पर जादुई असर करता है पपीता, इसे चेहरे पर लगाएंगे तो उम्र का असर नहीं दिखेगा

पपीता केवल सेहत नहीं त्वचा की भी रंगत सुधार देता है। इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा को मॉस्चुराइज करने में मदद मिलती है और स्किन गहराई तकत जाकर हाइड्रेट होती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

पपीता बहुत ही फायदेमंद फल है और इसके सेहत को लेकर इतने फायदे हैं कि लोग इसे शौक से खाते हैं। लेकिन सेहत के साथ साथ पपीता त्वचा के लिए भी कमाल के फायदे करता है। खासकर कुम्हलाई और उम्र की तरफ बढ़ रही त्वचा को पपीते के इस्तेमाल से संजीवनी मिल जाती है। इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा खिल जाती है। चलिए जानते हैं कि  पपीते में त्वचा के लिए किस तरह का पोषण है और ये त्वचा को किस तरह से फायदा करता है। साथ ही जानेंगे पपीते के फेस मास्क और फेस पैक को कैसे घर पर ही बना सकते हैं। 

त्वचा के लिए पपीते में हैं ढेर सारे पोषक तत्व

पपीता केवल सेहत नहीं त्वचा की भी रंगत  सुधार देता है। इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा को मॉस्चुराइज करने में मदद मिलती है और स्किन गहराई तकत जाकर हाइड्रेट होती है। पपीते में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो त्वचा को बूढ़ा करता है। इसके अलावा पपीते में सुपर ऑक्साइड इफेक्ट होता है जो  स्किन को अंदर से साफ करता है। पपीते में पाया जाने वाला विटामिन E और C त्वचा के सेल्स की रिपेयरिंग करता और एंटी एजिंग इफेक्ट डालता है। इसके उपयोग से त्वचा पर उम्र के निशान नहीं दिखते और त्वचा जवां दिखने लगती है।  पपीते में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड्स त्वचा को जवान बनाने वाले कोलेजन के उत्पादन में तेजी लाते हैं जिससे त्वचा नई दिखती है और उसकी चमक बरकरार रहती है।

फाइन लाइन्स को कम करता है पपीता
पपीते में पाया जाने वाले पपैन नाम का एंजाइम चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशाम कम होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम होने लगती है और चेहरा जवां दिखता है। इसकी मदद से चेहरे की डैड स्किन को हटाकर चेहरे को एक्सफोलिएट करता है और झुर्ऱिया लाने वाले कैरोटीन का उत्पादन भी कम करता है।

पिगमेंटेशन दूर करता है पपीता
पपीते को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर दाग धब्बे और पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है। चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हटाने में भी पपीते की काफी अच्छी भूमिका होती है।

रूखी त्वचा के लिए रामबाण है पपीता
पपीता रूखी स्किन को नर्म मुलायम करता है। इसके सेवन से त्वचा को सही तरीके से मॉस्चुराइज करने में हैल्प मिलती है औऱ ढेर सारा पोषण मिलता है। रूखी त्वचा जल्दी ही खिंचने लगती है जिससे झुर्रियां आने लगती है। पपीते त्वचा को नमी प्रदान करता है जिससे फाइन लाइन्स का प्रभाव कम पड़ता है।

रंगत सुधारता है पपीता
पपीता स्किन  की रंगत सुधारता है, स्किन की लोच और कमनीयता बरकरार रखने में भी पपीता काफी लाभकारी है। इसके फेसपैक को लगाने पर त्वचा की रंगत साफ होती है औऱ एकसार होती है। 

पपीते का फेस पैक
पके पपीते को अच्छे से मैश कर लीजिए। इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाइए और चेहरे पर लगाइए। इसे सूखने पर चेहरा धो लीजिए। इससे एजिंग के निशान कम होते हैं और त्वचा की कसावट बढ़ जाती है।

पपीता और गुलाब जल का फेस पैक
पके पपीते को मिक्सी में मैश करके एक बाउल में लीजिए। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एलवेरा जैल मिला लीजिए। इसे अच्छे से मिक्स कर लीजिए और चेहरे पर पैक की तरह मिला  लीजिए। सूखने पर चेहरे को साफ पानी की मदद से धो लीजिए। इससे चेहरा चमक उठेगा, एजिंग के निशान होंगे और त्वचा को सही रूप से मॉस्चुराइजर मिलेगा। 

पपीता और नींबू के रस का फेस पैक
पके पपीते को मैश करके बाउल में ले लीजिए और इसमें जरा सा नींबू का रस और थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बना लीजिए। इसे स्किन पर लगाइए और सूखने पर धो लीजिए। इससे  चेहरा साफ होता है और क्लींज होने के साथ  साथ त्वचा की गंदगी दूर होती है।  
 

calender
05 April 2023, 10:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो