कई रोगों के इलाज में मददगार है भांग, होली में करें जमकर इस्तेमाल

Lifestyle: होली में रंग-गुलाल के अलावा भांग का भी सेवन किया जाता है. वहीं कई लोगों की सोच है कि भांग शरीर के लिए सही नहीं है. मगर आपको बता दें कि भांग कई बीमारियों का इलाज है.

JBT Desk
JBT Desk

Lifestyle: होली का पावन त्योहार आने ही वाला है, इसको लेकर चारों तरफ तैयारियां शुरू हो चुकी है. कुछ लोग तो इसे सेलिब्रेट भी कर रहे हैं. होली के अवसर पर लोग नाच-गाना करते हैं. कई तरह के पकवान खाते हैं. एक दूसरे को रंग गुलाल लगाते हैं, इसके अलावा होली के दिन लोग भांग भी पीते हैं. मगर कई लोगों का मानना है कि भांग का सेवन सेहत लिए बहुत हानिकारक होता है. मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है, भांग सेहत को कई तरह का फायदा पहुंचाता है. यकीन नहीं हो रहा तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

1- खांसी को करता है जड़ से खत्म 

भांग की पत्तियों में कई तरह के एंटीबायोटिक पाए जाते हैं. जो आपकी खांसी को जड़ से खत्म कर देता है. इसके लिए आपको भांग की पत्तियों को धूप में सुखाकर इसके साथ पीपल की पत्ती, काली मिर्च, सोंठ को मिलाकर इसका मिश्रण बनाने की जरूरत है. इसके बाद इस मिश्रण का उपयोग आप पानी के साथ कर सकते हैं.  

2- डाइजेशन को करता है दूर

भांग की पत्तियों का इस्तेमाल आप डाइजेशन को सही करने में भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सुबह के समय खाली पेट भांग की दो-तीन पत्तियों को चबाने की जरूरत है. ऐसा अगर आप कुछ दिनों तक लगातार करते हैं तो इससे आपकी समस्या जल्द ही खत्म हो जाती है. 

3- कील मुंहासों से मिलेगा निजात

अगर आपको पिंपल्स, एक्ने, दाग की समस्या है तो आपको में भांग की पत्तियों को पीसकर फेस पर लगाना चाहिए. 

4- घाव भरने में करता है मदद 

अगर आपके शरीर में जख्म है तो आप भांग की पत्तियों को पीसकर चोट पर लगाएं. इससे आपको अधिक आराम मिलेगा. साथ ही इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा.

calender
19 March 2024, 07:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो