Health Tips: किशमिश से ज्यादा लाभकारी है उसका पनी.., इन बड़ी समस्याओं से दे सकता है राहत 

किशमिश का पानी रामबाण औषधी की तरह काम करता है. किशमिश का पानी वजन घटाने में बहुत कारगर है.

Akshay Singh
Akshay Singh

किशमिश ड्राई फ्रूट्स परिवार का वो सदस्य है जिसके बिना ड्राई फ्रूट्स अधूरे हैं. किशमिश का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. इसमें फाइबर कूट-कूट के भरा होता है. बता दें कि फाइबर पाचन के लिए बहुत लाभदायक होता है. किशमिश में फाइबर के अलावा पोटैशियम, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किशमिश से  ज्यादा फायदेमंद उसका पानी होता है. 

किशमिश को पानी में भिगो कर रख दें और उसके बाद उस पानी का सेवन करें. ये पानी रामबाण औषधी की तरह काम करता है. किशमिश का पानी वजन घटाने में बहुत कारगर है. किशमिश के पानी में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज पाए जाते हैं. ये लंबे समय तक आपको ऊर्जावान रखते हैं.

किशमिश में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो रक्त धमनियों में सुधार कर सकते हैं, इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है.

किशमिश का पानी पीने से लिवर हेल्दी रहता है. लिवर हमारे  शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है इसलिए इसके स्वस्थ रहने से अनेक प्रकार के विकार अपने आप ठीक हो जाते हैं. किशमिश का पानी दांतों से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है. इसके लिए रात में एक गिलास पानी में किशमिश भिगो दें, अगले दिन इस पानी को पिएं. 

calender
21 July 2023, 11:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो