Health Tips: घर में रखें ये दो चीजें..., गर्मियों में पेट को रखते हैं ठंडा..., पाचन समस्या में भी कारगर 

गर्मी और बरसात के मौसम में पेट संबंधी समस्या होना आम बात है. ऐसे में जरूरी है कि होने वाली इस समस्या के लिए पहले से तैयार रहा जाए.

Akshay Singh
Akshay Singh

गर्मी और बरसात के मौसम में पेट संबंधी समस्या होना आम बात है. ऐसे में जरूरी है कि होने वाली इस समस्या के लिए पहले से तैयार रहा जाए. एक ऐसे नियम का पालन भी किया जा सकता है जिससे आने वाली पेट संबंधी समस्या पहले से ही नियंत्रण में रहे. आप घर में जलजीरा या पुदीना रख सकते हैं. 

जलजीरा बेहद ही आसान ड्रिंक है जिसका सेवन करने के लिए सिर्फ पानी में उसे मिलाना होता है फिर स्वाद लेते हुए घटक जाइए. ये आपके पेट को ठंढक भी देगा और पेट संबंधी समस्या से भी राहत देने का काम करता है. 

वैसे इस मामले में जलजीरा से ज्यादा अच्छा पुदीनाी को माना जा सकता है. पुदीना एक प्राकृतिक औषधी है जो आपके पेट को नेचुरली ठंडा रखता है. आप पुदीना का पन्ना बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. एसिडिटी हो, बदहजमी हो या फिर ब्लोटिंग की समस्या हो. पुदीना पन्ना का सेवन आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचने में मदद करता है. इसके अलावा लंबे समय तक रहने वाली कब्जी की समस्या में भी पुदीना पन्ना का सेवन फायदेमंद है. साथ ही मतली और नींद न आने पर भी ये इसका सेवन फायदेमंद है. 

calender
21 July 2023, 10:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो