Heart Attack: गर्मी की तपिश से होता है हार्ट अटैक, जानें लक्षण और बचाव

Heart Attack: गर्मी के मौसम में धूप से हर इंसान को दिक्कत होती है, कई लोगों को बीपी की समस्या होती है तो कई लोगों को सांस और सिर दर्द की समस्या होती है. इतना ही नहीं गर्मी में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

Heart Attack: गर्मी ने अपना कहर बरसाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने बताया कि गर्मी की तपिश और लू से आप खुद को बचाएं. क्योंकि शरीर में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. इस हालात में जरूरी है कि आप अपने शरीर का खास ध्यान रखें. 
दरअसल जब गर्मी अपना कहर बरसाना शुरू करता है तो आपके शरीर में पानी की कमी होनी शुरू हो जाती है. जिससे कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है. हैरानी की बात तो ये है कि इससे हार्ट अटैक की समस्या उत्पन्न होती है. तो चलिए आपको हम इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कैसे बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

गर्मी बढ़ते ही जब मौसम में तापमान का लेवल बढ़ने लगता है तो लू लगने का खतरा होता है. लू की वजह से हार्ट डिजीज की समस्या होती है. इससे खुद को बचाने के लिए आपको इन विशेष बातों पर ध्यान देने की जरूरत है.   

हार्ट अटैक के लक्षण 

अधिक गर्मी पड़ते ही कुछ लोग किसी भी काम को करने में अधिक थक जाते हैं. ये हार्ट अटैक का शुरूआती दौर हो सकता है. क्योंकि इससे आपके शरीर का तापमान नॉर्मल नहीं रहता है. जब भयानक धूप आपके सिर पर असर करता है तो आप बेहोश हो जाते हैं. ये समस्या भी हार्ट अटैक को बढ़ाता है. धूप के कारण अगर आपका बीपी बढ़ जाता है, सिर दर्द होता है. इस हालात में भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

 कैसे करें खुद का बचाव 

1-  दिन भर में आप 7-8 ग्लास पानी जरूर पीएं. 

2- पानी में नींबू डालकर पीएं. 

3- सुबह समय पर नाश्ता करें. 

4- हरी सब्जी और फल खाएं. 

5-  ढीले और हल्के कपड़े पहन कर बाहर निकलें. 

6- अधिक धूप में बाहर ना निकलें. 

calender
12 April 2024, 03:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो