Lifestyle: सर्दियों में बच्चों का रखें इस प्रकार ख्याल, नहीं होगा जुकाम-बुखार

LifeStyle: सर्दियों में बच्चों को नहलाने से पहले बहुत सारी बातों का ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं बच्चों को नहलाने का सही तरीका.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • आपको सप्ताह में एक दिन ही बच्चों को नहलाना चाहिए. 
  • बच्चों को नहलाने के लिए हमेशा बंद कमरों का इस्तेमाल करें.

LifeStyle: सर्दियों के मौसम में अपने सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. लोग इस सीजन में सबसे अधिक नहाने से परहेज करते हैं. वहीं अधिकतर मम्मियां अपने बच्चों को नहलाने से पहले कई बार सोचती है. कुछ लोग कहते हैं कि, बच्चों को हर दिन नहाना चाहिए, तो कुछ की सोच हाती है कि, बच्चों को सप्ताह में 2 बार ही नहलाना चाहिए. अगर आपके मन में भी इस प्रकार का डर है कि, बच्चों को नहलाएं की नहीं, तो आप हमारे द्वारा दिए गए टिप्स को अपना सकती हैं. 

ठंड में बच्चों को नहलाने के लिए कई बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता पड़ती है. 

1-  कुछ माता-पिता अपने बच्चों को पूरी तरह से मेंटेन रखने के लिए हर दिन स्नान करवा देते हैं. मगर हमें सर्दियों में बच्चों को नहलाने से पहले बहुत सारी बातों का ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है. कई लोग स्नान के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. दरअसल इससे नहाने से बच्चों का स्किन खराब होने लगता है, इसलिए आपको सप्ताह में एक दिन ही बच्चों को नहलाना चाहिए. 

बच्चों को रखें हमेशा साफ-सुथरा 

2- बच्चों को सर्दियों में नहलाने के बाद सबसे पहले रूम हीटर के पास ले जाएं, इसके बाद अच्छे से तौलिए से पोछ लें. इतना ही नहीं उनके प्राइवेट पार्ट्स को ध्यान पूर्वक साफ-सुथरा करें. जब पूरा शरीर अच्छे से सूख जाए, तो कपड़ा पहना दें. साथ ही इस बात का ध्यान हो कि, कपड़े धुले और क्‍लीन होने चाहिए. 

बच्चों को नहलाने का सही समय 

3- बच्चों को नहलाने के लिए हमेशा बंद कमरों का इस्तेमाल करें. साथ ही सूर्योदय होने बाद का समय चुनें. हमेशा बच्चों को नहलाने के लिए दोपहर के वक्त का इंतजार करें. 

calender
16 January 2024, 12:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो